Saturday, December 10, 2022
Homeछत्तीसगढ़वंदना ग्लोबल लिमिटेड में प्रबंधन और ठेकेदार की लापरवाही से मज़दूर की...

वंदना ग्लोबल लिमिटेड में प्रबंधन और ठेकेदार की लापरवाही से मज़दूर की मौत, क्षेत्र में रोष का माहौल


रायपुर। सिलतरा स्थित वंदना ग्लोबल लिमिटेड में एक मज़दूर की कन्वेयर बेल्ट में फ़सने से मौत हो गयी हैं । मृतक सूरज साहू वंदना ग्लोबल लिमिटेड में लेबर का काम करता था । कन्वेयर बेल्ट एरिया में पर्याप्त सुरक्षा इंतज़ाम ना होने और सुरक्षा जाली ना होने के कारण सूरज साहू काम करते हुए कन्वेयर बेल्ट में फँस गया और उसकी मौक़े पर ही मौत हो गयी ।
औद्योगिक क्षेत्र में यह प्लांट प्रबंधन और ठेकेदार की लापरवाही का कोई पहला मामला नहीं हैं । मज़दूरों की सुरक्षा के लिए प्लांट प्रबंधन द्वारा कोई पुख़्ता इंतज़ाम नहीं किए जाते और शासन के नियमों की धज्जियाँ उड़ायी जाती हैं ।
ग़ौरतलब हैं कि ठेकेदार अजय मिश्रा के एक और लेबर की धनकुन प्लांट में 4 दिन पहले मौत हुई थी और अब इसी ठेकेदार के एक और लेबर की मौत वंदना ग्लोबल लिमिटेड में हुई हैं । बिना सुरक्षा उपकरणों के मज़दूरों को काम करने के लिए बाध्य करना इस ठेकेदार के लिए आम बात हैं । ऐसी ही उदासीनता वंदना ग्लोबल लिमिटेड के प्रबंधन एवं डायरेक्टर निर्मल चौधरी द्वारा दिखायी जाती हैं । बताया जाता हैं की मज़दूरों के कई बार आग्रह करने के बाद भी निर्मल चौधरी द्वारा सुरक्षा नियमों को ताक में रख कर मज़दूरों से काम करवाया जाता था और सुरक्षा उपकरणों की माँग करने पर काम से निकालने की धमकी दी जाती थी ।
सूरज साहू की मृत्यु पर एफ़आईआर दर्ज की जा चुकी हैं जिसमें प्लांट प्रबंधक एवं ठेकदार अजय मिश्रा मुख्य आरोपी हैं ।
क्षेत्र में भारी रोष हैं और दोषी प्लांट प्रबंधन और ठेकेदार के ऊपर कठोर कार्यवाही की माँग क्षेत्र की जनता कर रही हैं ।
बातचीत में क्षेत्र के समाजसेवी तथा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश महामंत्री भावेश बघेल ने बताया की घटना की जानकारी उन्हें मिली हैं और जनता की मंशा के अनुरूप शीघ्र ही बड़ा आंदोलन प्लांट प्रबंधन और दोषी ठेकेदार के ख़िलाफ़ किया जाएगा ताकि मृतक को उचित मुआवज़ा और दोषियों को दंड मिल सके ।

- Advertisment -spot_img
spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
spot_img
spot_img