Sunday, February 5, 2023
Homeछत्तीसगढ़अब चुप नहीं बैठेंगे स्वतंत्रता सेनानी परिवार - रघुवंशी

अब चुप नहीं बैठेंगे स्वतंत्रता सेनानी परिवार – रघुवंशी


रायपुर (छ.ग)। आज स्वतंत्रता सेनानी शहीद स्मारक रायपुर में अ. भा. स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी संगठन छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष श्री मुरली मनोहर खण्डेलवाल ने भारत सरकार द्वारा सेनानी परिवारों की उपेक्षा के विरोध में 19 दिसंबर 2022 को जंतर मंतर नई दिल्ली में आयोजित धरना के संदर्भ में जानकारी देने के लिए बैठक आयोजित की। इस बैठक में उपस्थित सेनानी परिवारों को स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी परिवार समिति के राष्ट्रीय महासचिव श्री जितेन्द्र रघुवंशी ने सम्बोधित करते हुए कहा कि सरकार द्वारा अमृत महोत्सव की औपचारिकता तो पूरी की जा चुकी है, किन्तु सरकार का ध्यान स्वतंत्रता सेनानी परिवारों की समस्याओं के समाधान की ओर नहीं गया है। यह कैसी विडम्बना है कि एक ओर माननीय प्रधानमंत्री जी हर मंच से कहते हैं कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के सपनों का भारत बनाएंगे, वहीं दूसरी ओर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों तथा उनके उत्तराधिकारियों का हर स्तर पर अपमान किया जा रहा है। रायपुर में निर्मित विशाल स्वतंत्रता सेनानी शहीद स्मारक का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि जिन स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों ने अपना दो दो सौ रुपए का अंशदान देकर इसे बनवाया होगा आज इस भवन की स्थिति देखकर पश्चाताप कर रही होंगी कि आज उनके उत्तराधिकारियों को गतिविधियों के संचालन के लिए एक कमरे के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है।
श्री रघुवंशी ने आगे बताया की विगत 5 वर्षों से स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के सम्मान तथा अपने अस्तित्व की रक्षा के लिए केंद्र सरकार से हम लोग संघर्ष कर रहे हैं, सेनानी परिवारों की समस्याओं के समाधान के लिए माननीय प्रधानमंत्री महोदय को आठ बिन्दुओं का प्रतिवेदन सौंपा गया है, किंतु सरकार ने अब तक किसी भी प्रकार का सार्थक कदम नहीं उठाया है। इसके विरोध में सरकार को उसके दायित्व का बोध कराने के लिए 19 दिसंबर को जंतर मंतर नई दिल्ली में सुबह 10:00 बजे से सायंकाल 4:00 बजे तक सेनानी परिवारों के हितों की रक्षा के लिए कटिबद्ध देशभर के 31 सेनानी संगठनों के पदाधिकारी सांकेतिक धरना देंगे तथा अपनी आवाज सरकार तक पहुंचाएंगे।
अ.भा.स्वतंत्रता सेनानी संगठन छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष श्री मुरली मनोहर खण्डेलवाल ने उपस्थित सेनानी परिवारों से आग्रह किया कि इस कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ की भी महती भूमिका होनी चाहिए। श्री खण्डेलवाल द्वारा राष्ट्रीय स्तर की गतिविधियों के संचालन के लिए श्री अशोक रायचा तथा श्री महेश वर्मा को जिम्मेदारी सौंपी गई।
इसके पूर्व श्री जितेन्द्र रघुवंशी के शहीद स्मारक पहुंचने पर माल्यार्पण, अंगवस्त्र तथा अभिनन्दन पत्र देकर सम्मानित किया गया। श्री रघुवंशी ने छत्तीसगढ़ के महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री कमल नारायण शर्मा की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया तथा पुष्पांजलि समर्पित कर छत्तीसगढ़ के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को नमन किया।
इस बैठक में सर्वश्री मुरली मनोहर खंडेलवाल, श्री अशोक रायचा, श्री शैलेंद्र राठौर, श्री सुरेश मिश्रा, श्री चंद्रकांत पांडे, श्री अशोक ताम्रकार, श्री किशोर अग्रवाल, सुश्री रमा दत्त जोशी, श्रीमती शकुंतला तिवारी, श्रीमती सुधा कसार, श्री मुकेश चोपड़ा श्री विजय चोपड़ा श्री घनश्याम जोशी श्री विनोद ठाकुर श्री राजेंद्र जांगिड़
श्री राजू सोनी श्री प्रहलाद सिंह श्री मंगल सिंह श्री जीडी जोशी तथा श्री महेश वर्मा संगठन को मजबूत बनाने के लिए संकल्पित हुए।

Most Popular

- Advertisment -spot_img