Saturday, December 10, 2022
Homeछत्तीसगढ़अनुराग बसु ने किया राजकुमार सोनी को सम्मानित

अनुराग बसु ने किया राजकुमार सोनी को सम्मानित

रायपुर. दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में आर्ट, लिटरेचर एंड फिल्म फेस्टिवल के समापन अवसर पर प्रसिद्ध फिल्मकार अनुराग बसु ने अंचल के पत्रकार और फिल्मकार राजकुमार सोनी को सम्मानित किया.

गौरतलब है कि राजकुमार सोनी ने देश के प्रसिद्ध श्रमिक नेता शंकर गुहा नियोगी के जीवन संघर्षों पर एक डाक्यूमेंट्री फिल्म लाल जोहार का निर्माण व निर्देशन किया है. इस फिल्म का प्रदर्शन फिल्म फेस्टिवल में किया गया था.

लगभग 45 मिनट की इस डाक्यूमेंट्री फिल्म ने पूरे समय दर्शकों को बांधकर रखा. दर्शकों के बीच इसका अच्छा प्रतिसाद देखा गया. फिल्म में नियोगी के आंदोलन से जुड़ी पृष्ठभूमि को बेहद सरल और कलात्मक ढंग से समझाया गया है. जबकि फिल्म में नियोगी की हत्या के बाद उपजे सवाल मन को बेचैन और उद्वेलित करते हैं.जो लोग भी शंकर गुहा नियोगी के कामकाज को जानते-समझते हैं उनके लिए यह फिल्म एक दस्तावेज साबित हुई.

पिछले साल 28 सितंबर को जब नियोगी की शहादत को 30 साल पूरे हुए थे तब यह फिल्म जारी की गई थीं. इस फिल्म का प्रदर्शन छत्तीसगढ़ के अनेक गांवों में किसान और मजदूरों के बीच किया जा चुका है. छत्तीसगढ़ में जहां-जहां भी शंकर गुहा नियोगी का आधार क्षेत्र है वहां-वहां अब भी यह फिल्म दिखाई जा रही है.

फिल्म में भिलाई के रंगकर्मी जय प्रकाश नायर, सुलेमान खान, अप्पला स्वामी, संतोष बंजारा, शंकर राव, राजेंद्र पेठे के अलावा राजहरा के कलाकार कुलदीप नोन्हारे, ईश्वर, गांधीराम और किशन ने काम किया है. बैकग्राउंड म्यूजिक पुष्पेंद्र साहू ने दिया है. फिल्म में कैमरे व सहायक निर्देशन की जिम्मेदारी तत्पुरुष सोनी ने संभाली है.फिल्म की शूटिंग दल्ली राजहरा व भिलाई में की गई हैं. फिल्म के प्रदर्शन के बाद सोनी ने दर्शकों के सवालों के जवाब भी दिए.

- Advertisment -spot_img
spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
spot_img
spot_img