Wednesday, November 30, 2022
Homeछत्तीसगढ़रिश्वत एवं भ्रष्टाचार के आरोप में वरिष्ठ उद्यानिकी विकास अधिकारी को एंटी...

रिश्वत एवं भ्रष्टाचार के आरोप में वरिष्ठ उद्यानिकी विकास अधिकारी को एंटी करप्शन ब्यूरो ने उद्यानिकी विभाग के दफ़्तर से किया गिरफ़्तार


रायपुर। धरसींवा ब्लॉक में पदस्थ वरिष्ठ उद्यानिकी विकास अधिकारी परमजीत सिंह गुरुदत्ता को रिश्वत की माँग करने तथा किसानों को डराने धमकाने के आरोप में एंटी करप्शन ब्यूरो रायपुर की टीम ने उद्यानिकी विभाग के लाभांडी स्थित दफ़्तर से गिरफ़्तार किया ।
छत्तीसगढ़ शासन उद्यानिकी एवं प्रक्षेत्र वानिकी विभाग द्वारा राज पोषित बाड़ी योजना के अन्तर्गत हाई वैल्यू क्रॉप की खेती पॉलीहाउस एवं नेट शेड में करने वाले किसानों को सब्सिडी प्रदान की जाती हैं । सब्सिडी की राशि किसानों के खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफ़र के माध्यम से हस्तांतरित की जाती हैं । इसी सब्सिडी राशि में से 50% राशि आरोपी अधिकारी परमजीत सिंह गुरुदत्ता किसानों से रिश्वत/पारितोषिक के रूप में माँगा करता था ।
शिकायतकर्ता किसान पोषण बघेल ने परमजीत सिंह गुरुदत्ता को रिश्वत की राशि देने से मना किया परंतु आरोपी परमजीत सिंह गुरुदत्ता किसान पोषण बघेल के निवास कार्यालय पहुँच गया । वहाँ भी उसने रिश्वत की राशि का भुगतान करने हेतु किसान पर दबाव बनाया । यह पूरी घटना पीड़ित किसान के सहयोगी ने अपने मोबाइल में रिकॉर्ड कर ली ।
किसान ने इस प्रताड़ना से तंग आ कर प्रदेश कांग्रेस कमेटी महामंत्री भावेश बघेल तथा किसान कांग्रेस प्रदेश महामंत्री वैभव शुक्ला से सहायता माँगी ।
प्रदेश कांग्रेस पदाधिकारियों ने मामले की सत्यता पता की तो उन्हें ज्ञात हुआ की क्षेत्र के क़रीब 100 किसानों से इसी तरह आरोपी परमजीत सिंह गुरुदत्ता ने अवैध वसूली तथा रिश्वत ली हैं । रिश्वत नहीं देने पर भविष्य में योजना के लाभ से वंचित करने की धमकी आरोपी द्वारा किसानों को दी जाती थी ।
प्रदेश कांग्रेस पदाधिकारियों के मार्गदर्शन में पीड़ित किसान ने एंटी करप्शन ब्यूरो, रायपुर में शिकायत दर्ज की । जाँच उपरांत आरोप सही पाए जाने पर एंटी करप्शन ब्यूरो, रायपुर द्वारा परमजीत सिंह गुरुदत्ता के विरुद्ध अपराध क्रमांक 14/2022 (धारा 7(a), भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम) दर्ज कर उसे उसके लाभांडी स्थित उसके दफ़्तर से गिरफ़्तार किया गया ।
प्रदेश कांग्रेस कमेटी (ओबीसी) महामंत्री भावेश बघेल एवं छत्तीसगढ़ किसान कांग्रेस प्रदेश महामंत्री वैभव शुक्ला ने कहा की माननीय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार निरंतर किसान हितैषी फ़ैसले ले रही हैं । इस बीच अगर किसी भ्रष्टाचारी अधिकारी द्वारा सरकार की छवि धूमिल करने हेतु ऐसा कृत्य किया जाएगा तो उस पर ऐसी ही कार्यवाही होगी । हम एंटी करप्शन ब्यूरो की पूरी टीम का इस त्वरित कार्यवाही के लिए धन्यवाद करते हैं । इस कार्यवाही से यह सिद्ध हो गया की हमारे प्रदेश में भ्रष्टाचार और भ्रष्टाचारियों के लिए कोई जगह नहीं हैं ।

- Advertisment -spot_img
spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
spot_img
spot_img