Thursday, December 8, 2022
Homeछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ की सबसे विकसित विधानसभा में रायपुर पश्चिम का नाम - राजेश...

छत्तीसगढ़ की सबसे विकसित विधानसभा में रायपुर पश्चिम का नाम – राजेश मूणत

  • आज भी जनता करती है याद, फिर से बंधी उम्मीदें

रायपुर,15 सितंबर। छत्तीसगढ़ के हर जिले में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकाल में अनगिनत विकास कार्य हुए हैं। भाजपा के वरिष्ठ नेता राजेश मूणत ने आवास लोक निर्माण विभाग मंत्री रहते हुए छत्तीसगढ़ के कोने-कोने में सड़कों का जाल बिछाने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई,जिसे आज भी छत्तीसगढ़ की जनता महसूस करती है। लेकिन राजेश मूणत के नेतृत्व का सबसे अधिक लाभ रायपुर पश्चिम विधानसभा को मिला,आज इस क्षेत्र के लोग गर्व से कहते हैं कि छत्तीसगढ़ में अगर सबसे अधिक विकास कार्य देखने को मिलते हैं या कहें छत्तीसगढ़ का सबसे आधुनिक और विकसित हिस्सा देखना है, तो एकबार रायपुर पश्चिम घूम लीजिये।

मूणत ने रायपुर को दी अंतरराष्ट्रीय स्मार्ट सीटी की पहचान ,बनाई प्रदेश का सबसे विकसित विधानसभा

अगर आपको छत्तीसगढ़ का विकास मॉडल देखना है,तो रायपुर पश्चिम विधानसभा का भ्रमण कीजिये।
4 साल पहले भारतीय जनता पार्टी के शासनकाल में इस पूरे इलाके को तेजी से तरक्की मिल रही थी। तत्कालीन स्थानीय विधायक राजेश मूणत ने राज्य सरकार के मंत्री रहते हुए पूरे प्रदेश में विकास कार्यों के लिए काम किया,लेकिन उनकी प्राथमिकता में उनकी अपनी विधानसभा रायपुर पश्चिम हमेशा थी। आज रायपुरवासी राज्य के बाहर से आने वाले मेहमानों को दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम , अंतराष्ट्रीय स्वीमिंग पुल, अंतराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम, नालंदा परिसर ,सेंट्रल लाइब्रेरी,रायपुर एम्स जैसे विश्वस्तरीय ठिकानों को दिखाकर गर्व से कहते हैं कि यह है मेरा रायपुर , मेरा रायपुर पश्चिम।

रायपुर पश्चिम शिक्षा और खेल गतिविधियों का बना हब

राजेश मूणत कहते हैं कि यह तो केवल शुरुआत थी ,मेरी मंशा तो इससे भी आगे की है,जनता ने आशीर्वाद दिया ,तो हम इससे भी आगे कार्य करेंगे। जाहिर सी बात है कि किसी किसी क्षेत्र का विधायक अगर मंत्री होता है,तो उसका लाभ वहां कि जनता को मिलना ही चाहिए। पूर्व मंत्री राजेश मूणत ने भी लोगों की उम्मीदों को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने युवाओं को बेहतर भविष्य देने के लिए लाइब्रेरी, आईटीआई,कॉलेजों का निर्माण करवाया। नौनिहालों के लिए मिडिल स्कूल हाईस्कूल खुलवाए। रायपुर पश्चिम नहीं,बल्कि पूरे प्रदेश और बाहर से भी आने वाले खिलाड़ियों को बड़ी सौगात देते हुए कोटा में अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक स्टेडियम, साइंस कॉलेज ग्राउंड में 2 अंतरराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम और अंतर्राष्ट्रीय तरणताल का निर्माण करवाया।

बिछाया फ्लाईओवर का जाल छत्तीसगढ़ के ब्रीज मेन

जब कोई किसी बड़े शहर में जाता है,तो विकास की सबसे अहम पहचान उस इलाके की चौड़े सुंदर सड़क ट्रैफिक व्यवस्था उन्नत चमचमाते फ्लाईओवर ही होते हैं। जिस क्षेत्र में फ्लाईओवर होते हैं,उसका सीधा सा मतलब होता है कि वह सभी तरफ से जुड़ा हुआ है और वहां आवागमन व्यवस्थित है। राजेश मूणत ने आम जनता को सुलभ मार्ग उपलब्ध करवाने की मंशा से खमतराई रेलवे ब्रिज, खमतराई फ्लाईओवर , आमानाका फ्लाईओवर, गुढ़ियारी रेलवे अंडर ब्रिज कोटा रेलवे अंडर ब्रिज गीता नगर , अंडर ब्रिज , आमानाका अंडरब्रिज , हीरापुर अंडरब्रिज का निर्माण करवाया। इतना ही नहीं उनके ही कार्यकाल में निर्माणाधीन रामनगर रेलवे फ्लाईओवर , निर्माणाधीन राम नगर अंडर ब्रिज की योजना तैयार करके उसका भूमिपूजन किया गया था। इसीलिए उन्हें छत्तीसगढ़ का ब्रीजमैन कहा जाता है ।

बनाई सड़कें, हर राह हुई आसान

पूर्व मंत्री राजेश मूणत ने रायपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के मुख्य मार्गों का ही नहीं , बल्कि गली कस्बों पर भी भरपूर ध्यान दिया। उन्होंने नगरीय निकाय जनप्रतिनिधियों से सतत संपर्क स्थापित करके 20 वार्डों में योजना बनाकर लोक निर्माण विभाग एवं नगर निगम के माध्यम से चतुर्भुजी रोड निर्माण की योजना बनाकर सभी वार्डों में कांक्रिटीकरण एवं डामरीकरण कर सड़कों का जाल बिछाया।

रोड चौड़ीकरण की मिली सौगात

पूर्व मंत्री राजेश मूणत के कार्यकाल में रायपुर पश्चिम विधानसभा में सर्वे कर सभी मुख्य मार्गों का सर्वे कर फोरलेन निर्माण कार्य का कार्य किया गया। जिसके कारण क्षेत्र का सर्वांगीण विकास तेज गति से होने लगा लोगों के व्यवसाय में वृद्धि हुई। शहर के अंदर जो नहर निकलती थी, उस नहर को खत्म कर फोरलेन रोड में तब्दील किया गया। पहले रामनगर क्षेत्र में कभी लोग जाने के लिए हिचकते थे आज फोरलेन निर्माण हो जाने से शहर के शंकर नगर क्षेत्र एवं सिविल लाइन क्षेत्र को टक्कर दे रही है। भारत माता चौक का निर्माण कर देशभक्ति के प्रति लोगों में आस्था बना रहे इस हेतु भव्य चौक का निर्माण किया गया।

सांस्कृतिक गतिविधियों को दिया बढ़ावा

विकास का पैमाना केवल आधारभूत संरचनाऐं ही नहीं होती। राजेश मूणत इस बात का भलीभांति समझते हैं। आज रायपुर पश्चिम विधानसभा को एक विशेष सांस्कृतिक पहचान प्राप्त है। प्रदेश में अगर कोई बड़ा सांस्कृतिक कार्यक्रम, संगोष्ठी आयोजित होती है, तो पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम की पहचान उससे जुडी होती होती है। आश्रम से लेकर टाटीबंध चौक तक की सड़क प्रदेश के गौरव की सुंदर तस्वीर बयान करती है। यहां सड़को के किनारे हुए सौंदर्यीकरण हर किसी को एक विश्वस्तरीय विकसित शहर में रहने का अनुभव देता है। भाजपा शासनकाल में ही रायपुर पश्चिम की जनता की सुविधाओं के लिए वैवाहिक कार्यक्रम एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए हर वर्गों में समुदायिक भवन का निर्माण किया गया। गुढ़ियारी क्षेत्र में बेहतर स्वास्थ्य के लिए सरकारी हॉस्पिटल खोला गया।

- Advertisment -spot_img
spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
spot_img
spot_img