Saturday, December 10, 2022
Homeछत्तीसगढ़पुसौर में पेट्रोल पंप के पास जर्जर व विवादित मार्ग का किया...

पुसौर में पेट्रोल पंप के पास जर्जर व विवादित मार्ग का किया जा रहा मरम्मत, स्थायी समाधान पर प्रशासन असमंजस में


सड़क के मरम्मत को लेकर राहगीर सहित स्थानीय लोग कर रहे सराहना।

कैलाश आचार्य/रायगढ़:- औरदा मार्ग से पुसौर मुख्यालय जाने वाले रास्ते पर बोरोडिपा चौक से पहले इंडियन पेट्रोल पंप के पास विवादित सड़क की स्थिति बहुत ही खराब है! इस मार्ग से प्रतिदिन सैकड़ों दो, चार पहिया सहित बड़े वाहन गुजरती हैं! आसपास के ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे भी साइकिल से स्कूल इसी मार्ग से आते जाते हैं, पेट्रोल पंप के समीप बदहाल सड़क में गड्ढे और कीचड़ की वजह से आए दिन स्कूल के बच्चे एवं राहगीर गिरकर दुर्घटना का शिकार हो रहे हैं! जर्जर मार्ग का दंश झेलना है जैसे क्षेत्रवासियों की मजबूरी हो गई है, जर्जर सड़क की समस्या कई वर्षों से चली आ रही है,जिला प्रशासन के उच्च अधिकारी भी आए दिन इस गड्ढे और कीचड़ युक्त जर्जर मार्ग से आना जाना लगा रहता है! जन समस्या के मद्देनजर स्थानीय प्रशासन द्वारा उपरोक्त विवादित सड़क को आवागमन योग्य बनाने के लिए मरम्मत कार्य किया जा रहा है किंतु विवादित सड़क की समस्या का स्थायी समाधान कर पाना प्रशासन के लिए भी टेढ़ी खीर बना हुआ है!

जानिए सड़क की विवादित भूमि का मामला…
बता दें कि इंडियन पेट्रोल पंप के पास विवादित सड़क की स्थिति काफी इन दिनों बहुत ही बदहाल है, उपरोक्त सड़क की विवादित भूमि का जो हिस्सा जर्जर और बदहाल है वह ग्राम शुकुल भटली की सीमा में आता है, जिसमे आठ किसानो की भूमि प्रभावित हैं! विवादित भूमि पर आम पब्लिक के लिए सड़क का निर्माण पीडब्ल्यूडी के द्वारा कराया गया हैं। जिस पर कई दशकों से क्षेत्रवासी आवागमन करते हैं! सब कुछ जानते हुए भी पेट्रोल पंप संचालक द्वारा उपरोक्त विवादित सड़क की बेशकीमती भूमि का कुछ हिस्सा अपनी जमीन से लगी हुई जमीन को लगभग 13 वर्ष पहले सुकुल भटली के किसान से ओने पौने दाम में खरीद लिया! जबकि क्षेत्रवासी इस मार्ग से आना जाना लगभग कई दशको से करते आ रहे है! शायद इसी वजह से विवादित भूमि का अभी तक नामांतरण नहीं हो सका है, विवादित भूमि को पेट्रोल पंप संचालक द्वारा उपरोक्त सड़क की विवादित भूमि को खरीदने के बाद दस्तावेजों के आधार पर सिविल कोर्ट के आदेश का सहारा लेकर मार्ग को बंद करने का प्रयास भी किया जा चुका है जिसकी खबरें भी प्रकाशित हुई थी! तथा तत्कालीन समय में मौका पर आकर जिला प्रशासन ने भू-स्वामी को उपरोक्त विवादित सड़क की भूमि के बदले मुआवजा राशि अथवा सड़क के किनारे स्थित शासकीय भूमि लेकर उपरोक्त जर्जर सड़क को बनाने की पहल की गई थी, जिसे तत्कालीन समय में भू स्वामियों ने ना मानते हुए कुछ समय देकर भूस्वामी ने मार्ग परिवर्तित करने को कहा! तथा जानबूझकर पेट्रोल पंप संचालक द्वारा पेट्रोल पंप का पानी सड़क पर गिराकर लगातार खराब किया जाता रहा !

इस मार्ग में गड्ढे की वजह से कुछ दिन पहले ही स्थानीय प्रशासन द्वारा विवादित सड़क पर मिट्टी गिराई गई थी! बरसात की पानी के वजह से सड़क के गड्ढों में डाली गई मिट्टी कीचड़ युक्त हो गई और फिसलन की स्थिति बन गई थी! जिसमे एक दूधवाला सड़क के गड्ढे और कीचड़ मे फिसल कर गिर गया और किसान के सारे दूध सड़क पर बिखर गए! वही एक मोटरसाइकिल सवार दंपति भी गड्ढे में गिरने से घायल हो गए ! जिसके बाद पुसौर तहसीलदार के द्वारा शनिवार को मौके पर खड़े होकर मार्ग को आवागमन योग्य बनाने के लिए तत्काल जेसीबी के माध्यम से विवादित सड़क से कीचड़ वाली मिट्टी को हटाया गया एवं पीडब्ल्यूडी को निर्देशित गिट्टी गिराई गई और विवादित सड़क को आवागमन योग्य बनाया जा रहा है!
आगामी दिनों में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का पुसौर आने का कार्यक्रम सुनिश्चित हुआ है, मुख्यमंत्री के आगमन पूर्व जिला प्रशासन अपने स्तर पर तैयारी में जुटा हुआ है! इसी क्रम में शनिवार को जिला प्रशासन की टीम मुख्यमंत्री के आवागमन मार्ग और कार्यक्रम स्थल की तैयारी का जायजा ले रहे थे. प्रशासनिक टीम का काफिला जैसे ही पुसौर इंडियन पेट्रोल पंप के पास विवादित मार्ग के पास पहुंचा तभी सूचना पाकर भूस्वामी भी मौके पर पहुंचा गया और भुस्वामी ने मेरे हक अधिकार की जमीन विवादित सड़क पर आप लोग काम बंद करो कहने लगा! भूमि स्वामी और पुसौर तहसीलदार के बीच तनातनी की स्थिति निर्मित हो गई, पुसौर तहसीलदार ने जनहित के मद्देनजर सख्त रवैया अपनाते हुए मौके पर उपस्थित पुसौर थाना के पुलिस अधिकारियों को जन हितेषी कार्य में हस्तक्षेप करने पर अपराध दर्ज करने का मौखिक आदेश दिया गया!

बहरहाल विवादित सड़क की भूमि के गड्ढों में डब्ल्यूबीएम गिट्टी डालकर आवागमन योग्य बनाया जा रहा है, किंतु विवादित सड़क की समस्या का स्थाई समाधान ना होने पर कुछ ही दिनों में फिर से विवादित सड़क की स्थिति जर्जर हो जाएगी! सड़क मरम्मत को लेकर राहगीर सहित स्थानीय लोग प्रशासन के सख्त रवैया की सराहना की जा रही है!

- Advertisment -spot_img
spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
spot_img
spot_img