Wednesday, November 30, 2022
Homeछत्तीसगढ़सेवादल ने संस्थापक डॉ हार्डीकर की 47 वीं पुण्यतिथि मनाई, देश का...

सेवादल ने संस्थापक डॉ हार्डीकर की 47 वीं पुण्यतिथि मनाई, देश का स्वरूप कांग्रेस की कुर्बानियों से बना- चन्द्र प्रकाश बाजपेयी


बिलासपुर । देश में सिर्फ़ एक मात्र कांग्रेस पार्टी है जिसने परतंत्रता की बेड़ियों को काटने के लिये अपने लाखों कार्यकर्ताओं की आहुती दी । देश का वर्तमान स्वरूप जो आज दिखता है कांग्रेस की कुर्बानियों के कारण बना है । सेवादल का भी गौरवशाली इतिहास रहा है अंग्रेज़ी शासन ने दो-दो बार सेवादल पर राष्ट्रीय आंदोलन हेतु प्रतिबंध लगाया था । भारत के प्रथम प्रधान मंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू इसके प्रथम अध्यक्ष रहें है । सेवादल का एक मात्र उद्देश्य देश के नव जवानो में राष्ट्रीय चरित्र का निर्माण । ताकि देश सही दिशा में आगे बढ़े । वर्तमान में संगठन के विस्तार की बहुत आवश्यकता है । राष्ट्रीय अध्यक्ष लालजी देसाई जी के नेतृत्व में पूरे देश में संगठन निर्माण तेज़ी से चल रहा है इसके विस्तार व प्रशिक्षण में आप सभी पदाधिकारी ध्यान देवे श्री देसाई जी का एक लक्ष्य अब पूरे एक वर्ष लगातार प्रशिक्षण व पद यात्रा । यह बात अ भा संगठन के वेस्ट ज़ोन प्रभारी पूर्व विधायक चन्द्र प्रकाश बाजपेयी ने कही ।
उन्होंने कहा सेवादल संस्थापक डॉ.हार्डिकर
आधुनिक भारत के निर्माता थे पूर्ण गांधीवादी,लोकमान्य तिलक,लाला लाजपत राय के शिष्य,पं जवाहर लाल नेहरू के सहयोगी,इंदिरा गांधी के सेनापति,(1952-1962सांसद)कठोर अनुशासनकर्ता,कर्मनिष्ठ,महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी,देह दान कर्ता रहें । हिंदुस्तानी सेवादल संगठन का गठन 28 दिसम्बर 1923 में करने वाले संस्थापक,चिकित्सा सुविधा क्षेत्र में उन्हें भारत सरकार ने प्रथम पदमविभूषित से सम्मानित किया था । ऐसे कर्मयोगी डॉ.एन.एस.हार्डिकर जी को उनकी 47 वी पुण्य तिथि शत शत नमन करते है ।
कार्यक्रम का आयोजन ज़िला सेवादल बिलासपुर द्वारा कांग्रेस भवन में सेवादल संस्थापक डॉक्टर नारायण राव सुब्बाराव हार्डीकर जी की 47 वी पुण्यतिथि पर आयोजित किया गया था ।
ज़िला सेवादल के अध्यक्ष ए एस कुरेशी ने बतलाया कि शीघ्र पूरे नग़र में संगठन को और मज़बूत गति देने सक्रिय करना है । महंगाई रैली में भारी संखिया में कार्यकर्ता दिल्ली जाएँगे ।
उसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुये ज़िला ग्रामीण के अध्यक्ष गंगा राम लास्कर ने कहा कि स्व राजीव गाँधी जी ने सेवादल को बहुत मज़बूत किया था उसी तरह आज सेवादल को मज़बूत करने की आवश्यकता है । प्रदेश संगठक मोतीलाल कुर्रे एवं अन्नपूर्णा ध्रुव ने कहा कि सेवादल में अनुशासन देखते बनता है । हम सब को इससे सीख लेनी चाहिये । उक्त अवसर पर चन्द्र प्रकाश बाजपेयी ने दो मार्मिक गीत हम अमर तिरंगे वाले है , एवं चल बहना ज़रा तेज कदम देश बदल कर लेंगे दम सुनाकर भावविभोर कर दिया ।

आयोजन में प्रमुख रूप से सर्वश्री ए एस कुरेशी,गंगा राम लास्कर,मोतीलाल कुर्रे,अन्नपूर्णा ध्रुव,रामेश्वर साहू,राम खिलावन यादव,सूर्यमणी तिवारी,अयुब भाई,भजन सिंह गाँधी,संध्या सूर्यवंशी,मनीषा श्रीवास,पूनाराम कश्यप,अशोक सूर्यवंशी,कमल दूसेजा,हैरी डेनियाल,अम्बिका भारतीय,उतरा सक्सेना,माही पाल.प्रेमा आदित्य.कृष्ण कुमार.धर्मेन्द्र कुमार,मनहरण सोरी,शुभ लक्ष्मी सिंह,मालती कुर्रे,जितेंद्र कुमार सार्थी सहित काफ़ी संखिया में सेवादल व कांग्रेस के साथी उपस्थित रहे।

- Advertisment -spot_img
spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
spot_img
spot_img