Wednesday, November 30, 2022
Homeप्रमुख खबरेंParliament Rules: संसद में अब धरना प्रदर्शन पर भी लगाई गई पाबंदी?...

Parliament Rules: संसद में अब धरना प्रदर्शन पर भी लगाई गई पाबंदी? “अब D(h)arna मना है”,विपक्ष की आपत्ति

संसद भवन के परिसर में क्या अब धरना प्रदर्शन पर भी रोक रहेगी? इससे जुड़ा एक आदेश शेयर करते हुए कांग्रेस ने मोदी सरकार को घेरा है. शेयर किये गए आदेश के मुताबिक, संसद भवन के परिसर में कोई सदस्य धरना, हड़ताल, भूख हड़ताल नहीं कर सकेगा. इसके साथ-साथ कोई धार्मिक कार्यक्रम भी वहां नहीं आयोजित हो सकेगा. इस फैसले पर विपक्ष भड़क गया है.

असंसदीय शब्दों को लेकर बवाल
कुछ दिन पहले संसद के सेक्रेट्री जनरल की तरफ से ऐसा ही एक आदेश जारी हुआ. जिसमें बताया गया कि कई शब्द ऐसे हैं जिन्हें अब संसद में नहीं बोला जा सकता, वहीं बोलने पर ये कार्यवाही में शामिल नहीं किए जाएंगे. इन शब्दों में जुमलाजीवी, बाल बुद्धि सांसद, शकुनी, जयचंद, लॉलीपॉप, चाण्डाल चौकड़ी, गुल खिलाए, पिठ्ठू जैसे शब्द शामिल हैं. इस आदेश के बाद कांग्रेस ने सरकार पर जमकर निशाना साधा. 

विपक्षी दलों ने सरकार पर आरोप लगाया कि इससे केंद्र के कामकाज की आलोचना करने की संभावना बेहद कम हो जाएगी. खासतौर पर जुमलाजीवी शब्द को लेकर काफी विवाद हुआ. कांग्रेस ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू से अपील करते हुए कहा कि, वो इस फैसले पर पुनर्विचार करें. उस दौरान भी कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने ट्वीट किया था. उन्होंने कहा था कि, ‘मोदी सरकार की सच्चाई दिखाने के लिए विपक्ष द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले सभी शब्द अब ‘असंसदीय’ माने जाएंगे. अब आगे क्या विषगुरु?’ 

- Advertisment -spot_img
spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
spot_img
spot_img