Wednesday, November 30, 2022
Homeछत्तीसगढ़स्कूल ऑफ साइंसेज, मैट्स यूनिवर्सिटी द्वारा "जल जीवन मिशन कार्यशाला" के तीसरे...

स्कूल ऑफ साइंसेज, मैट्स यूनिवर्सिटी द्वारा “जल जीवन मिशन कार्यशाला” के तीसरे दिन “पोस्टर प्रस्तुति प्रतियोगिता” का आयोजन

रायपुर। पोस्टर प्रेजेंटेशन रचनात्मक पोस्टर के माध्यम से पानी बचाने के संदेश पर आधारित था।जल संरक्षण और इसके महत्व पर महान संदेशों से युक्त 25 से अधिक नवीन और सुंदर पोस्टर प्रस्तुत किए गए।
रागिनी योगी एमएससी I विजेता थी और सोनाली वर्मा बीएससी V और रेणुका गायकवाड़ एमएससी I इस प्रतियोगिता की उपविजेता थीं।
रागिनी ने जल रंगों के माध्यम से पृथ्वी के वर्तमान और भविष्य का चित्रण किया।
सोनाली और रेणुका का पोस्टर पानी की बर्बादी को कम करने पर आधारित था।
इस प्रतियोगिता के निर्णायक थे डॉ. ज्ञानेश श्रीवास्तव और डॉ. आलोक सिंह थे।
डॉ। आशीष सराफ व डॉ प्रशांत मुंडेजा इस कार्यक्रम के संयोजक थे।
एमएसएस के फैकल्टी मेंबर्स डॉ. वीपी राय, डॉ. संध्यारानी पांडा, डॉ. राधा कृष्णन, सुश्री वेणु प्रभा साहू, डॉ. भाग्यश्री देशपांडे, डॉ. मनोज बंजारे, डॉ. बिंदुश्री बघेल, डॉ. मेघना श्रीवास्तव, डॉ. जसमीत कौर सोहल, डॉ. सुनील कुमार कश्यप, डॉ. प्रीतिका चटर्जी और मि. इस मौके पर संदीप बाला मौजूद थे ।

जल संरक्षण और संबंधित रेंज पर आधारित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता हुई। इसमें प्रश्नोत्तरी के प्रश्नों के रूप में पानी से संबंधित क्षेत्रीय और राष्ट्रीय चुनौतियों, भविष्य और आधुनिक तकनीकी विकास को शामिल किया गया। यह प्रश्नोत्तरी सह वृत्तचित्र कार्यक्रम निदर्शी तरीके से प्रस्तुत किया गया था ताकि छात्र भविष्य की पीढ़ी के लिए पानी बचाने के लिए अपने परियोजना आधारित शिक्षण पाठ्यक्रम के माध्यम से संबंधित वैज्ञानिक प्रणाली विकसित करने के लिए प्रेरित कर सकें।
प्रत्येक प्रश्न में पानी के महत्व को समझने के लिए और एक साथ अपने अध्ययन में नई तकनीकों के बारे में सोचने के लिए छात्रों को प्रेरित करने के लिए एक सूचना और ज्ञान शामिल था। स्कूल ऑफ साइंस के सभी छात्र उपस्थित थे और विजेता रहे आयशा बीएससी II, श्रेया बी एससी वी, चंदन बीएससी I, मुस्कान गुप्ता एमएससी III, ज्योति एमएससी I, ललिता साहू एमएससी 3, ज्योति एमएससी I और मेघा देवांगन एमएससी ी


डॉ। आशीष सराफ व डॉ. प्रशांत मुंडेजा इस कार्यक्रम के संयोजक थे।
एमएसएस के फैकल्टी मेंबर्स डॉ. वीपी राय, डॉ. संध्यारानी पांडा, डॉ. राधा कृष्णन, सुश्री वेणु प्रभा साहू, डॉ. भाग्यश्री देशपांडे, डॉ. मनोज बंजारे, डॉ. बिंदुश्री बघेल, डॉ. मेघना श्रीवास्तव, डॉ. जसमीत कौर सोहल, डॉ. सुनील कुमार कश्यप, डॉ. प्रीतिका चटर्जी और मि. इस मौके पर संदीप बाला मौजूद रहे। प्रश्नोत्तरी का संचालन डॉ. मेघना श्रीवास्तव और डॉ. प्रीतिका चटर्जी द्वारा किया गया ।

- Advertisment -spot_img
spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
spot_img
spot_img