छत्तीसगढ़प्रमुख खबरेंमनोरंजन स्वास्थ्य एवं स्पोर्ट्स

पाइल्स में भूल से भी न खाएं ये चीजें, ख़तरनाक हो सकते हैं लक्षण

सच तक इंडिया रायपुर पाइल्स (बवासीर) एक ऐसी समस्या है, जो खराब खानपान के कारण होती है। इस समस्या से ज्यादातर लोग परेशान रहे हैं। इस बीमारी का मुख्य कारण कब्ज है। अगर इसका इलाज समय रहते ना किया जाए तो समस्या काफी गंभीर हो सकती हैं। शुरुआती बीमारी में ही अगर खानपान का ध्यान रखा जाए तो इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है। निचे जानिए पाइल्स के मरीजों को किन-किन चीजों से परहेज करना चाहिए

स्मोकिंग करने से शरीर के अंदर पाई जाने वाली गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल दीवार पर प्रभाव पड़ता है। सिगरेट पीने वाले व्यक्ति का पाचन कमजोर होता है। तो स्मोकिंग बहुत नुकसानदायक हो सकती है।

पाइल्स से पीड़ित है तो प्रोटीन वाले खाने को डायट में शामिल ना करें। खासकर, एनिमल प्रोटीन से बचें, इससे ज्यादा समस्याएं हो सकती हैं। क्योंकि प्रोटीन ठीक से नहीं पच पाता है जिसके कारण कब्ज और मलाशय में जलन होती है।

पाइल्स की समस्या में कॉफी और चाय पीने से बचना चाहिए। साथ ही अदरक का सेवन भी नहीं करना चाहिए इसकी तासीर गर्म होती है दरअसल, चाय और कॉफी में कैफीन ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। कैफीन शरीर को डिहाइड्रेट करता है, जिससे समस्या बढ़ सकती है।

बहुत ज्यादा लाल मिर्ची या मसाले वाला खाना खाने से पाइल्स रोगियों से परहेज करना चाहिए। इससे पाचन खराब होता है। जिससे मल त्याग ने के दौरान जलन और दर्द होता है। खाने में तेज मसाले पाइल्स की समस्या को बढ़ा सकते हैं।

पाइल्स की समस्या से जूझ रहे व्यक्ति को बेकरी के खाने से बचना चाहिए। बेकरी फूड्स में अंडे की भरपूर मात्रा होती है।

पाइल्स के रोगियों को अरहर और मसूर की दाल खाने से बचना चाहिए। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसे पचाने में डाइजेस्टिव सिस्टम को मुश्किल होता है। यह आपके पेट में कब्ज बनते हैं, जो की बवासीर के मरीजों के लिए बहुत ही नुकसानदायक है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button