छत्तीसगढ़प्रमुख खबरें

महादेव सट्टा मामले में जांच की मांग, विधायक राजेश मूणत ने कहा- एक मछली भी नहीं मिली, मंत्री का जवाब

विधानसभा में गुंजा महादेव एप का मामला

सच तक इंडिया रायपुर/विधानसभा सत्र के दौरान एक बार फिर से महादेव अप का मामला गुंजा है। पश्चिम विधायक राजेश मूणत ने सदन में महादेव एप सट्टा के मामले में दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग की साथ ही गृह मंत्री से उच्च स्तरीय जांच कराकर सभी संलिप्त अधिकारियों पर भी कार्रवाई की मांग की। सत्र के दौरान पूर्व मंत्री ने गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि 2 साल से उनके पास पूरा काला चिट्ठा है। जिन अधिकारियों पर आरोप है आज वही जांच एजेंसी में बैठे हुए हैं। मामले को तत्काल संज्ञान में लेने की आवश्यकता है। अभी भी कई बड़ी मछलियां पकड़ के बाहर है जबकि इस मामले में एफआईआर दर्ज हो चुका है। सदन में गृह मंत्री ने महादेव ऐप से जुड़े हुए सभी आरोपियों के खिलाफ करवाई करने का भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि सभी बड़ी मछलियों के साथ मगरमच्छ भी गिरफ्त में होंगे।

1 घंटे के प्रश्न काल में 30 मिनट तक महादेव सट्टा मामले में चर्चा हुई

छत्तीसगढ़ विधानसभा बजट सत्र 2024 में प्रश्नकाल में सबसे पहले भाजपा विधायक राजेश मूणत ने महादेव सट्टा एप पर जनवरी 2020 से नवंबर 2023 तक कार्रवाई के बारे में सवाल पूछा. उन्होंने कहा कि कब और किसने महादेव सट्टा मामले पर कार्रवाई की. मूणत ने कहा कि महादेव के मामले में प्रदेश में गोरखधंधा चला जिसकी चर्चा देश और दुनियाभर में हुई. मूणत ने कहा कि भिलाई के वैशालीनगर के 20 हजार युवा इस रैकेट में फंसे हैं. मूणत ने प्रदेश की पूर्व कांग्रेस सरकार पर युवाओं को ठगने का आरोप भी लगाया.

महादेव सट्टा एप में कार्रवाई: विधायक राजेश मूणत के सवाल पर डिप्टी सीएम और गृह मंत्री विजय शर्मा ने जवाब दिया कि इस मामले में 90 एफआईआर किए गए. रायपुर में 36 दुर्ग में 23, बिलासपुर में 2, जांजगीर में 2 और सूरजपुर में 4 प्रकरण किए गए हैं. महादेव एप के मामले में 67 मामले दर्ज है. जिसमें से 54 पर चालान किया गया है. मंत्री ने बताया कि दुबई से महादेव सट्टा एप का संचालन हो रहा था. जिसे छत्तीसगढ़ के लोगों द्वारा ही किया जा रहा था. दुबई में बैठे संचालकों के खिलाफ लुकआउट और रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया है. प्रत्यर्पण की कार्रवाई भी जारी है. रायपुर में 221 बैंक अकाउंट फ्रीज किए गए हैं जिसमें 1 करोड़ 16 लाख 71 हजार रुपये फ्रीज किए गए हैं. दुर्ग में 436 बैंक अकाउंट, सूरजपुर में 38, जांजगीर में 5 बैंक अकाउंट फ्रीज किए गए हैं. मामले में पूर्ववर्ती सरकार के दौरान सरकारी विभागों से जुड़े लोगों पर कार्रवाई भी हुई है.कई लोगों को सस्पेंड किया गया है. कुछ लोग अब भी जेल में हैं.

मंत्री विजय शर्मा ने जवाब दिया कि “ऑनलाइन बैटिंग और गेमिंग के लिए कोई प्रावधान नहीं थे लेकिन बाद में कुछ प्रावधान बनाए गए. उसमे 10 लाख का जुर्माना और 1 से 7 साल की सजा का नियम है. उन प्रावधानों के आधार पर इस पर काम किए जा रहे हैं. पूरी ताकत के साथ महादेव सट्टा मामले की जांच की जाएगी. किसी भी दल या किसी समाज की परवाह किए बिना गुनहगारों को जेल की सलाखों के पीछे पहुंचाया जाएगा. जांच के बाद गुनहगारों को विष्णुदेव साय सरकार में 1 घंटे में कार्रवाई होगी. ”

भाजपा विधायक राजेश मूणत: जब सरकार के संज्ञान में ही नहीं है तो आखिरकार बयान कैसे हो जायेंगे?

गृहमंत्री विजय शर्मा: हम एक एक अकाउंट खंगाल रहे है कि पैसा कैसे आया और दुबई तक कैसे गया. हम लगातार जांच में जुटे हुए है… कोर्ट का अभी कोई फैसला नहीं आया है. नागपुर से एक चार्टर प्लेन दुबई गया है. इसकी भी पूरी लिस्ट हमने ली हुई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button