छत्तीसगढ़प्रमुख खबरेंराष्ट्रीय

भारतीय डाक विभाग की नई सेवा “क्लिक एन बुक” वेबसाइट पर उपलब्ध

सच तक इंडिया रायपुर. भारतीय डाक विभाग ने, अपने सभी ग्राहको व नागरिको के लिए नई सेवा “क्लिक एन बुक” दिनांक 25.12.2022 से शुरु किया है I जिसके तहत अब आपको अपने डॉक्यूमेंट और पार्सल को स्पीड पोस्ट, रजिस्टर्ड पोस्ट एवं रजिस्टर्ड पार्सल द्वारा किसी भी स्थान पर भेजने हेतु डाकघर जाने की जरुरत नही बल्कि “क्लिक एन बुक “ सेवा का ऑनलाइन विकल्प इंडिया पोस्ट की वेबसाइट पर उपलब्ध है I

यह सुविधा केवल पंजीकृत उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है और उपयोगकर्ताओं को आर्टिकल (डाक्यूमेंट्स एवं पार्सल) की बुकिंग से पहले खुद को पंजीकृत करना होगा जो इंडिया पोस्ट की वेबसाइट पर “क्लिक एन बुक” के नाम से उपलब्ध है जहाँ पर ग्राहक आसानी से पंजीकरण कर इस सेवा का लाभ ले सकते है I

क्लिक एन बुक” सेवा छत्तीसगढ़ डाक परिमंडल के अंतर्गत अभी तक रायपुर शहर के कुल 8 डाकघरों (रायपुर जीपीओ- 492001, रायपुर गंज-492009, पंडरी-492004, टाटीबंध-492099, सुंदर नगर-492013, रविशंकर यूनिवर्सिटी-492010, डब्ल्यूआरएस कॉलोनी-492008 व सड्डू-492014 उपडाकघर) में शुरू की गई हैं I

ग्राहकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि कोई भी प्रतिबंधित वस्तु ( जैसा कि https://www.indiapost.gov.in/MBE/Pages/Content/Prohibited-Articles.aspx लिंक पर उपलब्ध है ) इस सेवा के तहत बुक नहीं किया जाना है I

आर्टिकल पर चिपकाने के लिए प्रेषक और पते वाले के विवरण वाला लेबल डाकघर द्वारा मुद्रित किया जाएगा। ग्राहक आर्टिकल के बाईं ओर कोने पर लेनदेन आईडी लिखेगा।

ग्राहक बुकिंग पूरी होने पर सामान पर चिपकाने के लिए पोर्टल से ही लेबल का प्रिंट आउट भी ले सकता है। प्रत्येक लेनदेन पर 5 किलोग्राम तक सामान बुक किया जा सकता है।

यदि कुल टैरिफ 500/- रूपये से कम है तो 50 रूपये का फ्लैट पिकअप शुल्क लिया जाएगा I प्रत्येक लेनदेन पर अधिकतम पांच आर्टिकल बुक किया जा सकता है । यदि टैरिफ प्रत्येक लेनदेन पर 500 रुपये से अधिक है तो मुफ्त पिकअप सुविधा उपलब्ध होगी।

स्थानीय और राजपत्रित अवकाश को छोड़कर “उसी दिन/अगले कार्य दिवस” के लिए पिक-अप स्लॉट उपलब्ध होगा। ग्राहक पिकअप के लिए समय स्लॉट (सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे और दोपहर 1 बजे से शाम 4 बजे तक) का चयन कर सकते हैं। सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक पिकअप सुविधा लेने के लिए समय स्लॉट का चयन सुबह 9.30 बजे बंद हो जाएगा और दोपहर 1 बजे से शाम 4 बजे तक का समय दोपहर 12.30 बजे बंद हो जाएगा। यदि आर्टिकल दोपहर 12.30 बजे से पहले बुक किया गया है तो उसी दिन का स्लॉट उपलब्ध होगा।

क्लिक एन बुक” सेवा में कोई भी पंजीकृत व्यक्ति अपने कंप्यूटर, मोबाइल, टैबलेट या लैपटॉप से इंडियापोस्ट की वेबसाइट पर स्पीड पोस्ट, रजिस्टर्ड पोस्ट एवं रजिस्टर्ड पार्सल बुक करेगा और उसमें डाक या पार्सल को घर से पिकअप के विकल्प पर टिक करके अपना पता और डाक या पार्सल लेने का समय अंकित करेगा। इसके साथ ही वह पोर्टल पर ही भुगतान कर देगा। इसके साथ ही एक बारकोड भी तैयार हो जाएगा। बुकिंग होने पर व्यक्ति के मोबाइल पर एक एसएमएस आयेगा और साथ ही साथ निकटतम डाकघर में सूचना पहुंच जाएगी।

डाकघर में इस सिस्टम को देखने वाला कर्मचारी उस पते को कवर करने वाले डाकिया को यह सूचना उसके मोबाइल एप पर देगा I डाकिया मोबाइल एप में दर्ज समय के अनुसार ग्राहक के घर या कार्यालय से डाक प्राप्त करेगा और संबधित डाकघर में काउंटर पर जमा कराएगा जहाँ पर काउंटर पर उपस्थित कर्मचारी उस डाक को प्राप्त कर आगे की कार्यवाही करेंगे और उसके साथ ही ग्राहक को भी एसएमएस एवं ईमेल पर संदेश जाएगा जिसमें डाक पहुंचने का संभावित समय भी होगा।

भुगतान भारतीय डाक विभाग द्वारा अधिकृत ऑनलाइन भुगतान गेटवे जैसे पेयू के माध्यम से किया जाना है। एमडीआर [व्यापारी छूट दर], यदि कोई हो तो ग्राहक द्वारा वहन किया जाएगा। विफल लेनदेन के मामले में भुगतान गेटवे यानी पेयू द्वारा लेनदेन विफलता तिथि के 7 दिनों के भीतर भुगतान की प्रतिपूर्ति की जाएगी।

कोई कैंसलेशन सुविधा नहीं है, इसलिए, एक बार आर्टिकल बुक हो जाने के बाद, ग्राहक लेनदेन कैंसल नहीं कर पाएगा। बुकिंग प्रक्रिया पूरी होने से पहले विभिन्न अवसरों पर इस संबंध में अलर्ट जारी किए जाते हैं।

ग्राहक भारतीय डाक विभाग के मौजूदा नियम रिकॉल ऑफ़ आर्टिकल के तहत आर्टिकल को वापस ले सकता है।

देय भुगतान वाली आर्टिकल को इस सेवा में शामिल नहीं किया जाएगा।

टैरिफ में किसी भी विसंगति के मामले में भुगतान लिंक जारी किया जाएगा और ग्राहक के लेनदेन के इतिहास में देखा जा सकता है। यह लिंक केवल 24 घंटे के लिए वैध रहेगा I इस संबंध में ग्राहक को एक एसएमएस भी भेजा जाएगा। यदि ग्राहक ने कम भुगतान टैरिफ का भुगतान करने से इनकार कर दिया है/या 24 घंटे के भीतर भुगतान करने में विफल रहा है तो जिस सेवा के लिए आर्टिकल बुक की गई है, उस सेवा के प्रसारण के माध्यम से आर्टिकल ग्राहक को वापस कर दी जाएगी। पॉइंट ऑफ़ सेल पर पूरी तरह से भुगतान किए गए आर्टिकल को शामिल करने के बाद बाकी प्रक्रिया रिटेल काउंटरों पर बुक किए गए आर्टिकल के समान होगी।

भारतीय डाक विभाग की “क्लिक एन बुक” सेवा से ना केवल आपके कीमती समय की बचत होगी अपितु आपका परिवहन में होने वाला अतिरिक्त खर्च भी बचेगा। भारतीय डाक विभाग द्वारा जारी “क्लिक एन बुक” सेवा का अधिक से अधिक नागरिक लाभ उठावे यही विभाग की अपेक्षा है I

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button