छत्तीसगढ़प्रमुख खबरेंराष्ट्रीय

Google ने बंद किया ‘कैश्ड’ वेब पेज फीचर-कंपनी ने कहा अब इसकी आवश्यकता नहीं

नई दिल्ली। Google ने अपना कैश्ड’ वेब पेज फीचर (google Cached web page feature) को बंद कर दिया है। कंपनी ने फीचर के बंद का ऐलान करते हुए कहा, अब इसकी आवश्यकता नहीं है। इसलिए, इसे बंद करने का निर्णय लिया गया। कैश्ड’ वेब पेज फीचर का उपयोग यूजर्स किसी वेबसाइट की वैधता को सत्यापित करने के लिए करते है।

इसका सर्वाधिक उपयोग समाचार उद्योग में वेबसाइटों के कैश की जांच के लिए होता है। इससे यहाँ पता चलता है कि, क्या हाल ही में कोई सामग्री जोड़ी गई है या हटा दी गई है। गूगल ने कहा कि, कंपनी ने ‘कैश्ड’ वेब पेज फीचर को बंद करने का निर्णय लिया है। “यह लोगों को पेजों तक पहुंचने में मदद करने के लिए था, इन दिनों, चीजों में काफी सुधार हुआ है, इसलिए, इसे बंद करने का निर्णय लिया गया।

पिछले महीने, गूगल ने “सर्वोत्तम उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए” गूगल अस‍िस्‍टेंट में कुछ कम उपयोग की गई सुविधाओं को हटा दिया था. कंपनी द्वारा साझा की गई सूची के अनुसार, गूगल ने 17 फीचर्स हटा दिए हैं.

हटाए जा रहे कुछ फीचर्स में वह कार्यक्षमता शामिल है, जो यूजर्स को ईमेल, वीडियो या ऑडियो संदेश भेजने के लिए अपनी आवाज का उपयोग करने की अनुमति देती है. यूजर्स आरक्षण करने, भुगतान भेजने या सोशल मीडिया पर पोस्ट करने जैसे कार्य करने के लिए भी अपनी आवाज का उपयोग नहीं कर पाएंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button