छत्तीसगढ़प्रमुख खबरें

श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में मनाया गया 74 वां गणतंत्र दिवस, पद्मश्री अनुज शर्मा एवं सेवानिवृत्त आईपीएस राजीव माथुर ने फहराया तिरंगा

रायपुर।। श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में ’74 वां गणतंत्र दिवस’ के अवसर पर शानदार कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ी अभिनेता पद्मश्री श्री अनुज शर्मा एवं विशिष्ठ अतिथि सेवानिवृत्त आईपीएस राजीव माथुर के द्वारा विश्वविद्यालय में सुबह तिरंगा फहराया गया । साथ ही अग्रणी सिविल इंजीनियरों में से एक, भारत रत्न सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया की प्रतिमा का अनावरण किया गया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के प्रति कुलाधिपति हर्ष गौतम, कुलपति प्रो डॉ. एस. के सिंह, कुलसचिव प्रभारी मनोज कुमार सिंह एवं सभी शिक्षकगण और छात्र उपस्थित हुए।

तिरंगा फहराने के पश्चात सरस्वती पूजा एवं राज्य गीत के साथ संस्कृतिक कार्यक्रम छात्र-छात्राओ के द्वारा प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कुलसचिव, प्रभारी मनोज कुमार सिंह ने सभी अतिथियों का स्वागत किया और ’74 वां गणतंत्र दिवस’ की शुभकामनाएँ प्रेषित की। उन्होंने गणतंत्र दिवस के अवसर पर देश के वीर जवानों को याद किया और उन्हें सलामी दी।

कुलपति, प्रो डॉ. एस. के सिंह ने कार्यक्रम में रविशंकर जी महाराज श्री को नमन करते हुए कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि आज काफी अच्छा संयोग है कि हम देश का ’74 वां गणतंत्र दिवस’ और ‘बसंत पंचमी’ जो ज्ञान और विवेक की देवी माँ सरस्वती का शुभ दिन एक साथ मना रहें है। उन्होंने कहा कि आज ही के दिन हमारा भारत देश सम्पूर्ण प्रभुत्व और लोकतांत्रिक देश बना था, आज का दिन ना केवल भारतीय इतिहास में अपितु प्रत्येक भारतीय के लिए विशेष महत्व रखता है। आज हम उन प्रत्येक शहीदो को याद करते हैं जिनके साहस, विवेक, देशभक्ति की भावना और बलिदान से हम एक स्वतंत्र नागरिक के रूप में जीवन जी रहें है। साथ ही साथ हमे संकल्प लेना चाहिए, जिससे हम इन बलिदानों और शहीदों के द्वारा देखे गए भारत को एक ऐसा देश जो राजनीतिक, आर्थिक और सामजिक रूप से सक्षम हो उस सपने को पूरा करेंगे।

प्रति-कुलाधिपति, हर्ष गौतम ने कार्यक्रम में कहा कि अध्यात्म, सेवा और शिक्षा के त्रिवेणी संगम में आप सभी का बहुत स्वागत है। साथ ही माँ सरस्वती को नमन करते हुए उपस्थित अतिथियों का परिचय दिया और उनका स्वागत किया। सभा में उपस्थित सभी शिक्षकों, छात्र छात्राओं को ‘गणतंत्र दिवस’ और ‘बसंत पंचमी’ की शुभकामनाएँ दी। छात्रों को उपस्थित अतिथियों के जीवन का उदहारण देते हुए प्रेरित किया और कहा कि कभी ऐसा नहीं होता है कि इंसान अचानक इतनी बड़ी उपलब्धि में पहुँचता हैं, ये उपलब्धि मेहनत, लगन और आत्मविश्वास से प्राप्त होती हैं।

विशिष्ठ अतिथि सेवानिवृत्त आईपीएस राजीव माथुर ने 74 वां गणतंत्र दिवस की सभी को सुभकामनाएँ दी और उन्होंने अपना अनुभव साझा करते हुए छात्रों को प्रोत्साहित किया। उन्होंने छात्रों से कहा कि महाराज जी के आशीर्वाद से आप सभी को उनकी परिकल्पनाओं को पूरा करना है और जीवन में आगे बढ़ना है।

मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ी अभिनेता पद्मश्री श्री अनुज शर्मा ने अपने छत्तीसगढ़ी अंदाज में सभी को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएँ दी। छात्रों से कहा कि ज्ञान की कोई भाषा नही होती,आपके सही ज्ञान की अहमियत होती है इसलिए जीवन में सही ज्ञान प्राप्त करे और अपनी भाषा के प्रति आत्मविश्वास लाए। इसके साथ ही अपने खूबसूरत विचार साझा करते हुए उन्होंने छात्रों से कहा, कारण हारने वाले बताते है, जीतने वाले कभी कारण नहीं बताते। इन्हीं शब्दों के साथ उन्होंने छात्रों का मनोबल बढ़ाया।

तत्पश्चात कार्यक्रम में छात्रों ने नृत्य,संगीत,भाषण,नाटक, कविता की अति सुंदर प्रस्तुति दी । कार्यक्रम के अंत में सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए प्रतीक चिन्ह भेंट किया गया और कार्यक्रम का समापन किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button