Wednesday, November 30, 2022
Homeछत्तीसगढ़धनतेरस पर बैंक खुले रखने वित्त मंत्री से छग चेंबर की मांग

धनतेरस पर बैंक खुले रखने वित्त मंत्री से छग चेंबर की मांग

रायपुर। भारतीय रिजर्व बैंक के अधीन राष्ट्रीयकृत बैंकों में 22 से 24 अक्टूबर 2022 तक दीपावली त्यौहार होने के कारण लगातार तीन दिन अवकाश रहेगा। शनिवार धनतेरस के दिन बैंकों में अवकाश होने से दीपावली त्यौहार के अवसर पर व्यापारी एवं उद्योगपति तथा आम नागरिकों को बैंकों से राशि आहरण करने एवं जमा करने में कठिनाई होगी, इस संबंध में चेम्बर द्वारा श्रीमती निर्मला सीतारमण, केन्द्रीय वित्तमंत्री, भारत सरकार, नई दिल्ली को पत्र प्रेषित कर जनहित में 22 अक्टूबर 2022 शनिवार को बैंक खुलवाने का आग्रह किया गया।
चेम्बर प्रदेश अध्यक्ष श्री अमर पारवानी ने पत्र के माध्यम से बताया कि छत्तीसगढ़ प्रदेश में 32 पब्लिक सर्विस यूनिट कार्यरत हैं जिनमें कार्यरत कर्मचारियों को वेतन तथा बोनस मिला है, चूंकि बैंकों में प्रत्येक द्वितीय एवं चतुर्थ शनिवार को अवकाश रहता है, साथ ही इस वर्ष दीपावली त्यौहार में चतुर्थ शनिवार को धनतेरस है इस हेतु बैंक खुला रखा जावे जिससे व्यापारियों, कर्मचारियों एवं आम नागरिकों को नगद लेन-देन करने में अनावश्यक परेशानी का सामना न करना पड़े क्योंकि दीपावली त्यौहार में उपभोक्ताओं एवं सूक्ष्म एवं लघु व्यापारियों द्वारा खरीदी भारी मात्रा में की जाती है। उपभोक्ता एवं व्यापारी अपनी आवश्यकताओं के अनुसार वस्तुओं की खरीदी-बिक्री करते हैं, व्यापारी त्यौहारों को दृष्टिगत रखकर सामानों का स्टॉक जमा कर विक्रय करते हैं, जिससे खरीदी-बिक्री में इजाफा होने के कारण प्राप्त राशि को बैंकों में प्रतिदिन जमा एवं आहरण करना पड़ता है।
श्री पारवानी ने वित्तमंत्री से निवेदन करते हुए मांग की है कि दीपावली त्यौहार के मद्देनजर शनिवार दिनांक 22.10.2022 को बैंकों को खुलवाने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करवायें जिससे व्यापारी एवं उद्योगपति तथा आम नागरिकों को बैंकों से राशि आहरण करने एवं जमा करने में कठिनाई न हो।

- Advertisment -spot_img
spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
spot_img
spot_img