Saturday, December 10, 2022
Homeछत्तीसगढ़एक सचिव की इच्छा पोस्टिंग के लिए अन्य को किया जा रहा...

एक सचिव की इच्छा पोस्टिंग के लिए अन्य को किया जा रहा परेशान, सरपंच संघ और सचिव संघ जनपद सीईओ की कार्यशैली से हलाकान

घरघोड़ा जनपद सीईओ की जमकर हो रही किरकिरी…!!

रायगढ़:- जिले के सबसे छोटे जनपद पंचायत घरघोडा में कुल 42 ग्राम पंचायत है लेकिन कारनामे बड़े बड़े हो रहे है बड़े जनपद पंचायतो को भी पीछे छोड़ दे देते है। जनपद पंचायत सीइओ के कार्यकाल में भ्रस्टाचार करने वाले सचिवों की खुलकर मौज हो गई है प्राप्त जानकारी अनुसार घरघोडा जनपद सीईओ के द्वारा भ्रष्ट सचिवों का अनुशंसा करते हुए जिला पंचायत सीईओ को अंधेरे में रख कर छोटे पंचायत से बड़े पंचायत में भेजा जा रहा है । ऐसा ही मामला घरघोडा के ग्राम पंचायत कुडुमकेला का सामने आया है ग्राम पंचायत में विकास कार्यो के लिए जनपद स्तर पर सबसे ज्यादा पैसे शासन द्वारा भेजा जाता है जनप्रतिनिधियों के साथ ग्रामीणों के बताए अनुसार ग्राम पंचायत के तत्कालीन सचिव केशव पटेल जो कुडुमकेला के साथ लगे हुए पंचायत कोसमघाट के अतिरिक्त प्रभार पर बड़ी ईमानदारी के साथ अपने कर्तव्यों का निष्ठा पूर्वक निर्वहन कर रहे थे । जनता के पैसों को जनता के विकास कार्यो मे खर्च किया जा रहा था जिसके कारण दोनों ग्राम पंचायत के सरपंच से लेकर ग्रामीण भी खुश है । बावजूद
एक आदेश ने सरपंच पंच के साथ ग्रामीणों के होश उड़ा दिया ।
सचिव केशव पटेल को 27/9/22 को आदेश क्र 7121 में जिला पंचायत के द्वारा कुडुमकेला की पूर्ण जवाबदारी दी गई और 2 दिनों में 29/9/22 को संशोधित आदेश क्र 7257 जारी किया जाता है जिसमे गोपाल सिंह ठाकुर को कुडुमकेला का।प्रभार देते हुए केशव पटेल को कया पंचायत का प्रभार दिया जाता है । केशव पटेल के खिलाफ 2 दिनों में जनपद पंचायत सीईओ को ऐसा क्या दिखा या उन्हें ऐसा क्या नही मिला !! कि उन्हें हटाने में देर नही किया गया ।

2 दिनों में बदले अपने ही आदेश को सवालों के कटघरे में खड़े किया….

ग्राम पंचायत छोटेगुमड़ा के सचिव व कुडुमकेला में रहे पूर्व सचिव गोपाल सिंह ठाकुर जिस पर कुडुमकेला पंचायत में रहते हुए पंचायत में आर्थिक अनियमितता को लेकर निलंबित किया गया था । ग्राम पंचायत पोरडा में रहते हुए शौचलय निर्माण के नाम पर पैसे आहरण किया गया और नही बनाया गया जमकर भ्रष्टाचार किया गया है जिसकी शिकायत ग्रामीणों के द्वारा की गई है सचिव पर कुडुमकेला पंचायत में रहते हुए लाखों रुपये की वसूली राशि बकाया होने के साथ विभागीय जांच के दौरान भ्रष्टाचार से लिप्त कैश बुक जैसे महत्वपूर्ण रिकार्ड गायब करने का गंभीर आरोप लगाया गया है!

बड़े राजनीतिक रसूख रखने का हवाला देने वाले चाहते सचिव गोपाल के लिए कुडुमकेला का आदेश जारी करना व अन्य सचिवों को परेशान करने के लिए किसी को 20 से 70 किमी दूर करना जन चर्चा का विषय बना हुआ है!

भ्रष्टाचार में लिप्त सचिव गोपाल सिंह को कुडुमकेला स्थानांतरण करने से जनपद पंचायत सीईओ नितेश के खिलाफ ग्राम पंचायत के लोगो मे आक्रोश फैल गया है वही जनपद के अन्य पंचायत में भी सीइओ के क्रियाकलापों व ट्रांसफर करने की वजह से सरपंच सचिव में तालमेल की कमी के कारण शासन की योजनाओं का सही तरीके से क्रियान्वयन नही हो रहा है लेकर जनपद पंचायत के जनप्रतिनिधि सीईओ के खिलाफ आक्रोशित होने के साथ आंदोलन करने की बात कही जा रही है।

गोपाल सिंह ठाकुर को मेरे कार्यकाल में निलंबित किया गया है जनपद सीइओ के द्वारा पंचायत से पूछे बिना अनुशंसा किया गया है जो पंचायत के अधिकार का हनन है गोपाल सिंह को पंचायत के पंच व ग्रामीण नही रखना चाहते है ग्रामीण सचिव केशव पटेल के कार्य से संतुष्ट है केशव को रखने ग्राम सभा मे प्रस्ताव पारित किया गया जिसकी प्रतिलिपि जनपद पंचायत को दिया गया है!

घुराई बाई सरपंच कुडुमकेला

सचिव के स्थांतरण के लिए पंचायत से पूछने का प्रावधान नही है, अपने जनपद पंचायत को चलाने के लिए निर्णय लिया गया है जिस तरह प्रदेश में बिना के आधार के ट्रांसफर किया गया है उसी तरह गोपाल ठाकुर के लिए आधार की जरूरत नहीं है यह स्थानांतरण प्रशासनिक व्यवस्था है!

नितेश उपाध्याय सीइओ मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत घरघोडा


- Advertisment -spot_img
spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
spot_img
spot_img