Wednesday, November 30, 2022
Homeछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ में पहली बार बेटरस्पेस ने अपना शिक्षा शिखर सम्मेलन रायपुर में...

छत्तीसगढ़ में पहली बार बेटरस्पेस ने अपना शिक्षा शिखर सम्मेलन रायपुर में आयोजित किया

  • रायपुर। छत्तीसगढ़ में पहली बार बेटरस्पेस ने अपना शिक्षा शिखर सम्मेलन रायपुर में आयोजित किया। सम्मेलन में छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य, कामुकता और विकलांगता आदि चिंताओं और उनके समाधान के बारे होगी चर्चा । शैक्षिक संस्थान के द्वारा बेटरस्पेस द्वारा आयोजित एजुकेशन समिट में अपनी चिंताओं को व्यक्त करने की प्रयास। छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के बारे में भी होगी यह बातचीत। 9 अक्टूबर, 2022 को रायपुर के द्वारा”बेटरस्पेस एजुकेशन समिट” की मेजबानी की गयी। यह छत्तीसगढ़ का पहला शैक्षिक नेटवर्किंग कार्यक्रम था जिसका आयोजन बेटरस्पेस ने किया। शहर के सयाजी होटल में आयोजित इस कार्यक्रम में प्रदेश के विभिन्न स्कूल कॉलेज आदि को भी शामिल किया गया था जिसमें कृष्णा पब्लिक स्कूल, रूंगटा इंटरनेशनल स्कूल और कलिंग विश्वविद्यालय सहित रायपुर, भिलाई और दुर्ग के 24 स्कूल और 8 कॉलेज थे । यह शिखर सम्मेलन अपने संवाद के जरिए शैक्षणिक संस्थानों को अपने छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य, कामुकता और विकलांगता आदि चिंताओं पर चर्चा करने के साथ-साथ उनके सवालों के समाधान को तलाशने के लिए एक मंच प्रदान करने का काम करता है।

ग़ौरतलब है कि बेटरस्पेस (शिवटेंसिटी) भारत का पहला स्टार्टअप है जो लोगों के अंदर तकनीक-आधारित और समुदाय सक्षम सवालों के समाधान प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। य़ह लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण और बेहतरीन स्थान है यहीं समुदाय के लिए समाज में बेहतर स्थान ,अराजकता को समाप्त करने और मानसिक स्वास्थ्य, के साथ साथ कामुकता के लिए एक सुरक्षित और समावेशी स्थान बनाने के लिए तथा विकलांगता से संबंधित अन्य चिंताएं के समाधान के लिए प्रयास कर रही है। यह कार्यक्रम यश एंटरप्रेन्योर्स प्रोग्राम के भाग के तौर पर , भारत के अग्रणी सोशल इन्क्यूबेटर, विलग्रो इनोवेशन फाउंडेशन द्वारा समर्थित किया गया था। इस तरह के कार्यक्रम मोमेंटम कंट्री एंड ग्लोबल लीडरशिप की एक पहल है। भारत में इस के कार्यों में परिवार नियोजन और प्रजनन स्वास्थ्य क्षेत्र आदि शामिल हैं।

कार्यक्रम मे “यौन और मानसिक स्वास्थ्य के साथ प्रौद्योगिकी के अंतर को समझना” और “छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य और विकलांगता संबंधी चिंताओं जैसे विषयों पर पैनल चर्चा के माध्यम से शैक्षणिक संस्थानों की मानसिक स्वास्थ्य चिंताओं पर चर्चा की गयी। कहा गयाकि”खेल एक ऐसा माध्यम है जिसके माध्यम से हम अपने अनुभव बना सकते हैं। जो अनुभव हमें कामुकता के बारे में शक्तिशाली सबक सिखा सकते हैं। एक गेम डिजाइनर और पैनलिस्ट मोहसिन मेमन ने कहा कि इस पैनल ने यौन स्वास्थ्य के बारे में बात करने के लिए नयी तकनीक का उपयोग करने पर विषयो चर्चा की। चर्चे मे शैक्षणिक संस्थानों के प्रतिनिधियों और उसके निर्णय निर्माताओं ने छात्रों के सामने आने वाली विभिन्न मानसिक स्वास्थ्य चिंताओं को साझा किया। जिसमें मोबाइल की लत, आत्महत्या के प्रयास, बदमाशी, शरीर की छवि के आधार पर शिक्षकों द्वारा उत्पीड़न, शैक्षणिक प्रदर्शन आदि समस्याएं शामिल हैं।

खुले मंच की चर्चा ने प्रतिनिधियों के बीच छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य के बारे में एक स्पष्ट, ईमानदार और भावनात्मक संवाद को सुविधाजनक बनाने में मदद की। उन लोगों के लिए सांत्वना भी प्रदान की गई जो पहली बार अपनी चिंताओं को व्यक्त करने में सक्षम थे।

“अब हर स्कूल और कॉलेज अपने छात्रों के लिए मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में बात करने और खोजने के लिए तैयार है, जो 10 साल पहले ऐसा नहीं था। COVID ने वपरिदृश्य बदल दिया है, जहां शैक्षणिक संस्थान अब अपने छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य को गंभीरता से ले रहे हैं और नहीं तो वह जगह है ले रहा है बेटरस्पेस जो उनकी मदद कर सकता है।

”सुश्री शिवली श्रीवास्तव, सीईओ, बेटरस्पेस में सह-संस्थापक और परामर्श मनोवैज्ञानिक, संबोधित किया और कहा बेटरस्पेस.केयर को एक परामर्श मंच के रूप में पेश किया जाना चाहिए, जो कार्यशालाओं और प्रशिक्षण कार्यक्रमों जैसी सेवाएं प्रदान करता है। जिन्हें सक्रिय तरीके से मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं से निपटने के लिए शैक्षणिक संस्थानों को लैस करने के लिए इनसे जोड़ा जा सकता है। इस कार्यक्रम में रुंगटा इंटरनेशनल ग्रुप के बेस्टसेलिंग लेखक और इनोवेटर श्री जवाहर सुरीसेट्टी ने भी भाग लिया।

श्री मोहसिन मेमोम, गामितर में लर्निंग गेम्स के निदेशक, सुश्री अरुणा चावला, सलाद की संस्थापक और सीईओ, श्री चित्रसेन साहू, जो प्रमुख शिखर पर चढ़ने वाले भारत के पहले डबल अपंग, पैरा एथलीट और पर्वतारोही हैं, और सूद चैरिटी फाउंडेशन से सुश्री रूपल पांडे, आदि लोग भी कार्यक्रम में शामिल थे।
सामाजिक उद्यमियों की भूमिका पर बोलते हुए, विलग्रो इनोवेशन फाउंडेशन में हेल्थकेयर सेक्टर के प्रमुख डॉ रोशन येदरी ने कहा, इस क्षेत्र ने ऐतिहासिक रूप से पारंपरिक हस्तक्षेप को यौन और मानसिक कल्याण को संबोधित करने के साधन के रूप में देखा जाना चाहिए। बेटरस्पेस स्टार्टअप अब उन नवाचारों का उपयोग करेगा जो भारतीय किशोरों को गुणवत्तापूर्ण एसआरएच और मानसिक कल्याण सेवाओं तक पहुंच प्राप्त करने में सक्षम होगा, साथ ही इस क्षेत्र को पारंपरिक निवेशकों के निवेश के माध्यम से आकर्षक बनाएंगे।

इस शिखर सम्मेलन के प्रतिभागियों में शैक्षणिक संस्थानों के प्रतिनिधि शामिल थे। जिन्होंने परिचयात्मक कार्यशालाओं और प्रशिक्षण सेवाओं तक निःशुल्क पहुंच प्राप्त की है। इसके माध्यम से माता पिता और छात्रों में तनाव, चिंता, अवसाद के लक्षणों की पहचान करने के लिए शैक्षिक संस्थान मनोवैज्ञानिक आकलन के लिए बेटरस्पेस सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा, ये आकलन छात्रों की रूपरेखा तैयार करने के साथ-साथ किसी भी सीखने की अक्षमता या ऑटिज्म जैसी विशेष स्थितियों की पहचान करने में मदद करेगा। बेटरस्पेस कार्यशालाएं और प्रशिक्षण कार्यक्रम भी प्रदान करता है जो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा परीक्षा तनाव, आत्महत्या रोकथाम, सहमति लेने, शरीर की स्वायत्तता और सकारात्मकता प्रशिक्षण, आदि शामिल है। जिन्हें रायपुर में प्रत्येक संस्थान की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित किया जा सकता है।

यह कार्यक्रम बेटरस्पेस एजुकेशन समिट 2022 एक बड़ी सफलता है क्योंकि इसने पहली बार शैक्षणिक संस्थानों में अधिकारियों के बीच बातचीत का एक मंच प्रदान किया है। इसके साथ-साथ इसने दो और तीन स्तरों के शहरों में संवाद के नए रास्ते तैयार किए, जिससे छत्तीसगढ़ में मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रभावशाली बदलाव आएगा। प्रतिभागियों ने सहयोग के संभावित अवसरों पर भी चर्चा की, जो उनके संस्थान के भीतर मानसिक और भावनात्मक कल्याण को बढ़ावा देने का लक्ष्य निर्धारण करेंगे। यह कार्यक्रम के माध्यम से उभरा मानसिक स्वास्थ्य पारिस्थितिकी तंत्र इस क्षेत्र में नीतियों और प्रथाओं को प्रभावित करेगा। जो प्रतिभागियों से डेटा एकत्र किया गया है वो एक स्थानीय संदर्भ के रूप में काम करेगा, जो निर्णय लेने और तकनीकी सहायता के लिए उपकरण बनाने में प्रासंगिक होगा और मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सकों का मार्गदर्शन करेगा।

- Advertisment -spot_img
spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
spot_img
spot_img