Tuesday, December 6, 2022
Homeछत्तीसगढ़मूक-बधिर बच्चों के गरबा ने जमाया रंग, आईपीएस आरिफ शेख भी बच्चों...

मूक-बधिर बच्चों के गरबा ने जमाया रंग, आईपीएस आरिफ शेख भी बच्चों के साथ थिरके


00 दिव्यांग बच्चों के साथ किए गरबे की सुखद अनुभूति ही कुछ और है-प्रमोद
00 दिव्यांग पब्लिक स्कूल में दो दिवसीय गरबा उतसव का आयोजन


रायपुर। वे बोल नहीं सकते, सुन नहीं सकते फिर भी उन्होंने इशारों (साइन लैंग्वेज) को देखकर गरबा नृत्य का ऐसा नजारा पेश किया कि देखने वाले भौंचक्क रह गए। नवरात्रि के अवसर पर दिव्यांग पब्लिक स्कूल सेक्टर वन बजाज कालोनी, राजेन्द्र नगर के खेल मैदान में रोटरी क्लब ऑफ रायपुर, ग्रेटर तथा इनरव्हील क्लब ऑफ रायपुर, ग्रेटर के सहयोग से दिव्यांग कल्याण समिति द्वारा दो दिवसीय गरबा उत्सव का आयोजन किया गया। इस उत्सव का मुख्य आकर्षण स्कूल के मूक-बधिर बच्चों का गरबा नृत्य था। बच्चों ने जिस उत्साह से गरबा की विभिन्न शैली व मूवमेंट को पेश किया उससे यह तो साबित हो गया कि भले ही ईश्वर ने इन्हें श्रवण व वाक शक्ति नहीं दी है लेकिन दिमाग के खजाने को पूरा भर दिया है। स्कूल मैदान में मां दुर्गा की स्थापना की गई। मासूम बच्चों ने मां दुर्गा के चारों ओर घेरा बनाकर गरबा पोषक में जब गरबा किया तो आईपीएस आरिफ शेख भी अपने आपको रोक नहीं पाए और बच्चों के साथ उन्होंने भी गरबा किया। इस दृश्य को देखकर लोग प्रशंसा किए बिना नहीं रह सके। देखने लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। बच्चों का उत्साहवर्धन करने रोटरी व इनरव्हील क्लब के पदाधिकारी व सदस्य तथा अर्पण कल्याण समिति के पदाधिकारियों व स्कूल के स्टाफ ने गरबा में भाग लेकर नृत्यकला की प्रस्तुति दी। इन बच्चों को गरबा पोषक इनरव्हील क्लब ने उपलब्ध कराया था।
गरबा उत्सव के समापन समारोह में आईपीएस आरीफ शेख, समाजसेवी व मंगल भवन के स्वप्नदृष्टा सीताराम अग्रवाल, रायपुर नगर निगम के सभापति प्रमोद दुबे, ग्रीन आर्मी व सीए एसोसिएशन के अध्यक्ष अमिताभ दुबे, रोटरी क्लब के अध्यक्ष विनय अग्रवाल, सचिव राहुल जाधव, इनरव्हील क्लब की अध्यक्ष साक्षी जैन, सचिव पूजा जैन व बतौर अतिथि मौजूद थे। नगर निगम के सभापति प्रमोद दुबे ने कहा कि मूक बधिर बच्चों के बारे में कुछ कहने व सुनने से पहले एक बार दिव्यांग पब्लिक स्कूल के इन बच्चों से आकर मिलें इनकी प्रतिभा व हूनर देखकर आप खुद अपना तजुर्बा परख लेंगे। देवी मां शक्ति के आरधना पर्व पर मैं इन बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना मां दुर्गा से करता हू्ं। गरबा तो पूरे शहर में हो रहा है पर इन बच्चों के साथ किए गरबे की सुखद अनुभूति ही कुछ और है।
सीताराम अग्रवाल ने कहा कि सेवा धन से ही नहीं तन-मन से भी की जा सकती है। समापन समारोह में उपस्थित अखिल भारतीय क्षत्रिय वीरांगना महासभा की राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतू सिंह ने गरबा नृत्य के डायरेक्टर डांस इंडिया डांस फेम प्रशांत सोनी, स्कूल की शिक्षिकाएं व नृत्य प्रशिक्षक मोनिका गुप्ता, रेखा सिन्हा, शहाना अवस्थी सहित स्कूल के प्राचार्य कमलेश कुमार शुक्ला का सम्मान किया।
पहले दिन गरबा उत्सव का उद्घाटन मुख्य अतिथि समाज सेविका सुनीता लोढ़ा थीं। उन्होंने मां दुर्गा की आरती कर उत्सव का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि इन मूक-बधिर बच्चों के पास आकर और इनकी सेवा करने से अपूर्व शांति मिलती है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे रोटरी क्लब के अध्यक्ष विनय अग्रवाल ने कहा कि ऐसे बच्चों के लिए जितना किया जाए कम ही है। हमारा क्लब इनके साथ खड़ा है। विशेष अतिथि इनरव्हील क्लब की अध्यक्ष साक्षी जैन ने कहा कि इन बच्चों में ईश्वर की छवि नजर आती है। सचिव पूजा जैन ने कहा कि मूक-बधिर बच्चों के साथ हम सदा खड़े रहेंगे।

कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि नगर निगम के सभापति व पूर्व महापौर प्रमोद दुबे ने कहा कि शक्ति की भक्ति के साथ ही इन बच्चों की सेवा ही असली सेवा है। कार्यक्रम में रोटेरियन मनीष अग्रवाल, बसंत अग्रवाल, रंजन नत्थानी, सुशील बड़वानी, के.पाणिग्रही, नवीन गोयल, राकी छावनी, रविकांत यादव, ऋषि गुप्ता, प्रकाश अग्रवाल एवं अष्टविनायक बिल्डर्स के विक्की लोहाणा बतौर अतिथि उपस्थित थे।
इस अवसर पर गरबा में शानदार प्रदर्शन के लिए छात्र नोहर व पिंकेश्वर को पुरस्कृत किया गया। गरबा उत्सव में समिति के मृत्युंजय शुक्ला, डॉ. राकेश पांडेय, डॉ. रूचिरा पांडेय, डॉ. देव मिश्रा, उपाध्यक्ष धनंजय त्रिपाठी, शिक्षक कमलेश कुमार, विशाल सूरज, अमन चतुर्वेदी, आनंद प्रजापति मौजूद थे। स्वागत भाषण अध्यक्ष प्रकाश शर्मा व आभार प्रदर्शन कोषाध्यक्ष विरेन्द्र शर्मा ने किया। कार्यक्रम का संचालन सीमा छाबड़ा ने किया।

- Advertisment -spot_img
spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
spot_img
spot_img