Wednesday, November 30, 2022
Homeअंतर्राष्ट्रीयChinook Helicopters: अमेरिका ने 400 हेलिकॉप्टर ग्राउंड किए,भारत के पास...

Chinook Helicopters: अमेरिका ने 400 हेलिकॉप्टर ग्राउंड किए,भारत के पास 15 Chinook Helicopters

अमेरिकी सेना ने Chinook Helicopters के अपने पूरे बेड़े को ग्राउंड कर दिया है. अमेरिकी वायुसेना ने Chinook Helicopters के इंजन में आग लगने के खतरे को देखते हुए अपने पूरे बेड़े के उड़ान भरने पर रोक लगा दी है. वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक इस तरह का कदम सावधानी को देखते हुए उठाया गया है. हाल के दिनों में इंजन में आग लगने की कई घटनाएं सामने आईं हैं.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी सेना ने 1960 के दशक से युद्ध में काम करने वाले Chinook Helicopters के अपने पूरे बेड़े को ग्राउंड कर दिया है.

अमेरिकी सेना मटेरियल कमांड ने इंजन में आग लगने की घटना को देखते हुए Chinook Helicopters को बेड़े से बाहर कर दिया. अमेरिकी सेना के अधिकारियों के मुताबिक हाल के दिनों में 70 से अधिक Chinook Helicopters के इंजन में आग लगने की घटना सामने आई है. अधिकारियों ने वॉल स्ट्रीट जर्नल को बताया कि अमेरिकी सेना को हेलीकॉप्टरों में इंजन में आग की घटनाओं की संख्या के बारे में जानकारी थी. हालांकि घटनाओं में कोई चोट या मौत नहीं हुई थी.

अमेरिकी सेना के बेड़े में ऐसे करीब 400 हेलीकॉप्टर हैं. हेलीकॉप्टर के इंजन में आग लगने की घटनाओं के बीच भारत की भी चिंता बढ़ गई है.

भारत की चिंता?

भारत के पास करीब 15 CH-47 Chinook Helicopters हैं. पिछले कुछ वर्षों में ये लद्दाख और सियाचिन ग्लेशियरों जैसी जगहों में तैनात भारतीय सेना की सहायता के लिए एयरलिफ्ट ऑपरेशन के लिए प्रमुख सैन्य उपकरणों में शामिल है. भारत को फरवरी 2019 में चिनूक हेलीकॉप्टरों का पहला बैच मिला था. बोइंग ने 2020 में भारतीय वायुसेना को 15 Chinook Helicopters की डिलीवरी पूरी की थी.

इस बीच भारतीय वायुसेना ने कंपनी से इन कारणों का विवरण मांगा है, जिसके कारण अमेरिकी सेना ने Chinook Helicopters के पूरे बेड़े पर अस्थायी रोक लगा दी है. हालांकि भारत में अभी तक Chinook Helicopters को लेकर कोई फैसला नहीं किया गया है. अभी भी यह ऑपरेशनल है.

- Advertisment -spot_img
spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
spot_img
spot_img