Thursday, December 1, 2022
Homeछत्तीसगढ़"सुनो रायपुर बी अलर्ट बी सेफ" दुर्गा महाविद्यालय एवं सो. कुसुमताई दाबके...

“सुनो रायपुर बी अलर्ट बी सेफ” दुर्गा महाविद्यालय एवं सो. कुसुमताई दाबके महाविद्यालय के तत्वाधान में कार्यक्रम आयोजित

रायपुर। सुनो रायपुर बी अलर्ट. बी सेफ. आपको साइबर स्मार्ट बनाने रायपुर पुलिस का जागरूकता अभियान के अंतर्गत दिनांक 18 अगस्त को यह कार्यक्रम दुर्गा एजुकेशन सोसाइटी के अंतर्गत दुर्गा महाविद्यालय एवं सो. कुसुमताई दाबके के विधि महाविद्यालय के संयुक्त तत्वाधान में मौदहापारा थाने के द्वारा यह कार्यक्रम किया गया। कार्यक्रम में साइबर एक्सपर्ट मोनाली गुहा विशेष रुप से उपस्थित रही। कार्यक्रम की संयोजिका सुनीता चंसोरिया ने बताया कि अनजान नंबर से आए लिंक स्कोर कभी भी क्लिक ना करें आपका फोन हैक हो सकता है रजिस्ट्रेशन या अकाउंट टेस्ट करने के नाम से 5 या ₹10 जैसी राशि के ट्रांसफर की लिंक के माध्यम से कोई लेन देन ना करें। दुर्गा महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ प्रतिभा मुखर्जी साहूकार ने अपने स्वागत उद्बोधन में मंचासीन अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि आज हमारे लिए गौरव की बात है की मौदहापारा थाने के टीआई श्री नितेश सिंह के साथ रायपुर पुलिस की टीम हमारे बीच पहुंची है साइबर एक्सपर्ट मोनाली गुहा कांतिलाल जी जैन नवसृजन मंच से वार्ड 36 हवलदार अब्दुल हमीद वार्ड से पार्षद अनवर हुसैन जी एवं पार्षद रितेश त्रिपाठी एमआईसी नगर पालिक निगम कुसुमताई दापके विधि महाविद्यालय के प्राचार्य श्री जाकिर अली सर और डॉक्टर प्रीति सथपथि सभी का हम स्वागत वंदन करते हैं आज जो जानकारी दी जाएगी निश्चित रूप से हमारे विद्यार्थी इससे लाभान्वित होंगे मौधापरा थाने के टीआई श्री नितेश सिंह सर ने बताया कि साइबर अपराध के प्रति सजग ना होने की वजह से साइबर क्राइम बढ़ रहा है इसलिए राजधानी पुलिस में सुनो रायपुर के नाम से जन जागरूकता अभियान चलाया है।
साइबर एक्सपर्ट मोनाली गुहा ने , लेटेस्ट साइबर क्राइम ट्रेंड और सिक्योरिटी पर गहन विस्तार से ट्रेनिंग दी । उन्होंने अपराधों की मोड्स ऑपरेंडी और साइबर क्राइम के पीछे की क्रिमिनल साइकोलॉजी को समझाया । मोनाली गुहा ने बताया कि कैसे साइबर अपराधी लोगों को लालच या डर दिखाकर झांसे में लेते हैं , किन किन लापरवाहियों की वजह से डेटा लीक और मॉनिटर होता है। साथ ही अपनी रिसर्च का अनुभव साझा किया कि किस तरह से भारत में अलग अलग उम्र वर्ग के लोगों के साथ अपराधी किस तरह की ट्रिक का स्तेमाल कर अपराध को अंजाम दे रहे हैं । मोनाली ने बेहद सरल भाषा में साइबर क्राइम , उसके प्रकार, एवम उससे बचने के उपायों को बताया जिसकी सभी ने सराहना की । उन्होंने ऑनलाइन ऑफलाइन मनी फ्रॉड, डार्क वेब, सोशल मीडिया के माध्यम से होने वाले साइबर अपराध , वीडियो कॉल स्कैम, पेमेंट एप के माध्यम से होने वाले विभिन्न अपराध, क्युआ कोड फ्रॉड, रिमोट एक्सेस , फिशिंग , क्लिक जैकिंग, एवम जनहित के लिए अपने आगामी रिसर्च पेपर का भी कुछ डाटा साझा किया । सीनियर सिटीजन तथा युवाओं एवम बच्चों के साथ होने वाले अपराध ,विभिन्न ऑफर एवम स्कीम के लुभावने मेसेज से संबंधित क्राइम, अपने करियर में सॉल्व किए गए कुछ गंभीर केसों का जिक्र और उससे मिलने वाला अनुभव भी लोगों के जागरूक होने के लिए साझा किया ।


डार्क वेब से खतरे, नुकसान के बारे में बताया राष्ट्रीय स्तर पर हो रहे क्राइम और उनकी केस स्टडी तथा अत्याधुनिक उपकरणों द्वारा हो रहे क्राइम की जानकारी थी साथ ही अपने आगामी रिसर्च पेपर का डाटा भी जनहित के लिए साझा किया, साथ ही इन्वेस्टिगेशन के नाम पर किस तरह साइबर अपराधी ही विभिन्न विभाग के अधिकारी, फर्जी साइबर कंसलटेंट, बैंक अधिकारी आदि बनकर अन्य जांच एजेंसियों से पहले इन्वेस्टिगेशन कर देने का दावा करने आदि के नए साइबर क्राइम ट्रेंड की जानकारी दी । उन्होंने विद्यार्थीयो को आश्वासन दिया कि आगे भी इसी तरह की ट्रेनिंग वो लोगों को देती रहेंगी । गौरतलब है अब तक साइबर एक्सपर्ट और उनके भाई आयुष गुहा एवम बहन सोनाली गुहा ने मिलकर 11 लाख लोगों को निःशुल्क साइबर सुरक्षा की ट्रेनिंग देने का लक्ष्य अपने साइबर सिक्योरिटी अवेयरनेस मिशन के तहत पूरा कर लिया है , इसी बीच पुलिस द्वारा किए गए शहर स्तरीय कार्यक्रम सुनो रायपुर की काफी सराहना की एवम पुलिस अधिकारियों को शुभकमाएं दीं।
नव सृजन मंच से श्री कांतिलाल जी जैन जो पेशे सी ए है उन्होंने बताया कि आजकल लोगों मैं कुछ हद तक जागरूकता आई है किसी भी अनजान व्यक्ति को फोन पर अपने निजी जानकारी जैसे आधार नंबर पैन कार्ड नंबर एटीएम ओटीपी आदि साझा ना करें किसी व्यक्ति के कहने पर किसी भी एप्लीकेशन को इंस्टॉल ना करें॥
अंत में आभार प्रदर्शन कुसुमताई दापके के विधि महाविद्यालय के प्राचार्य जाकिर अली सर द्वारा किया गया कार्यक्रम में दुर्गा महाविद्यालय एवं विधि महाविद्यालय के प्राध्यापक गण एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे॥

- Advertisment -spot_img
spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
spot_img
spot_img