Thursday, December 8, 2022
Homeछत्तीसगढ़आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में हिंदी -संस्कृत परिषद का गठन

आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में हिंदी -संस्कृत परिषद का गठन

इंग्लिश मीडियम स्कूल में हिंदी- संस्कृत क्लब का उद्घाटन

रायपुर। हिंदी और संस्कृत की बेहतर सेवा के लिए गत सप्ताह राजधानी के सालेम इंग्लिश स्कूल में संस्कृत-हिन्दी परिषद् का गठन किया गया ।
परिषद की अध्यक्ष हिन्दी विभागाध्यक्ष उर्मिला देवी उर्मि ने बताया कि हिंदी – संस्कृत की बेहतर सेवा के संकल्प के साथ काम करने वाले विद्यार्थियों की नव गठित कार्यकारिणी में आदित्य नेताम और सृष्टि मिश्रा को अध्यक्ष , देवांश शुक्ला और मीनाक्षी को उपाध्यक्ष , जय पांडे और प्रतीक्षा साहू को महामंत्री तथा मनस्वी और फातिमा
को संयोजक के रूप में मनोनीत करने के साथ ही कुछ अन्य पदाधिकारियों का मनोनयन भी हुआ ।
उद्घाटन समारोह का शुभारंभ विद्यालय के प्राचार्य तथा अतिथियों द्वारा फीता काटकर किया गया ।प्राचार्य ने हिंदी सेवा के लिए सभी पदाधिकारियों को शपथ दिलाई ।

समारोह में अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया , जिसमे सभी छात्र छात्राओं ने बढ़ चढ कर हिस्सा लिया । सांस्कृतिक कार्यक्रम के अंतर्गत फैन्सी ड्रेस प्रतियोगगिता , कविता वाचन , संस्कृत श्लोक वाचन कहानी पाठ किया गया । फै न्सी ड्रेस में अिायजा परवीन ने सीता के वेश भूषा में सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। आयशा मारिया खान ने राधा का रोल निभा के खूब वाह वाही बटोरी । कविता पाठ के अंतर्गत प्रतीक्षा साहू ने दिनकर जी की कविता पाठ किया, तो पांचवी – छठवीं के बच्चों ने नृत्य कर के कार्यक्रम में चार चाँद लगा दिये।
परिषद् के स्थायी संरक्षक विद्यालय के प्राचार्य श्री वी. के. सिंह , अध्यक्ष शिक्षिका उर्मिला देवी ‘उर्मि’ , संयोजक शिक्षिका श्रीमती के. के. सिंह , उपाध्यक्ष शिक्षक श्री एल आर पटेल तथा सचिव शिक्षिका शैलजा हैं ।
कार्यक्रम में निर्णायक के रूप में डॉ. श्रीमती कमल वर्मा,डॉ. मृणालिका ओझा और मुकेश गुप्ता उपस्थित रहे । निर्णायकों ने अंग्रेजी माध्यम से पढ़ने वाले विद्यार्थियों के हिंदी- संस्कृत प्रेम की सराहना की ।

फै न्सी ड्रेस प्रतियोगिता में — माता सीता और भक्त हनुमान की जोडी प्रथम , कश्मीरी की वेषभूषा द्वितीय तथा कृष्ण-यशोदा की जोडी तृतीय विजेता रहे। विजेताओं को स्मृति चिन्ह देकर पुरस्कृत किया गया तथा सभी सहभागियों को प्रमाण पत्र देने की घोषणा भी कर दी गई।

- Advertisment -spot_img
spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
spot_img
spot_img