Wednesday, November 30, 2022
Homeछत्तीसगढ़कलिंगा विश्वविद्यालय के फार्मेसी संकाय के द्वारा ‘‘योग और ध्यान सत्र” का...

कलिंगा विश्वविद्यालय के फार्मेसी संकाय के द्वारा ‘‘योग और ध्यान सत्र” का आयोजन

03 अगस्त, 2022

नया रायपुर – कलिंगा विश्वविद्यालय के फार्मेसी संकाय के द्वारा ‘‘योग और ध्यान सत्र” का आयोजन किया गया। उक्त वेबिनार में मुख्य वक्ता और प्रशिक्षक के रुप में कलिंगा विश्वविद्यालय के सहा. प्राध्यापक और योगगुरु के रुप में विख्यात डॉ. धनंजय कुमार जैन उपस्थित थें।

उक्त सत्र को संबोधित करते हुए डॉ. धनंजय कुमार जैन ने बताया कि योग और ध्यान के माध्यम से विद्यार्थियों में छात्रों में एकाग्रता बढ़ती है। सत्र का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को ‘‘इनर फार्मेसी और इनर मेडिसिन” के बारे में बताना और जागरूक करना था। इस सत्र में योगगुरु डॉ. जैन के द्वारा वर्तमान समय में विभिन्न पहलुओं, परिवर्तनों और गतिविधियों के बारे में बताया गया, जो हमारे शरीर में स्वाभाविक रूप से निर्मित आंतरिक और प्रतिरोधक शक्ति को जगाने में मदद करते हैं। डॉ. धनंजय कुमार जैन की उपस्थिति में छात्रों द्वारा कई अलग-अलग योग मुद्राओं का अभ्यास किया गया। विद्यार्थियों को अभ्यास किए जा रहे प्रत्येक आसन के महत्व और प्रभावों के बारे में बताया गया। इस सत्र के माध्यम से विद्यार्थियों को योग को अपने दैनिक जीवन में एक आदत के रूप में अपनाने के लिए प्रेरित किया गया। इस कार्यक्रम में फार्मेसी विभाग के 80 से अधिक विद्यार्थियों ने प्रतिभागिता की।

सत्र का संचालन संचालन विश्वविद्यालय के सहा. प्राध्यापक श्री प्रांजुल श्रीवास्तव ने किया, जबकि धन्यवाद एवं आभार ज्ञापन फार्मेसी विभाग के प्राचार्य डॉ. संदीप प्रसाद तिवारी और विज्ञान संकाय के अधिष्ठाता डॉ. चंद्रकांत शर्मा ने किया। उक्त आयोजन में फार्मेसी विभाग के श्री सुदीप मंडल, सुश्री रजनी यादव, श्री दीपेन्द्र सोनी, सुश्री खुशबू गुप्ता, सुश्री सृष्टि नामदेव और श्री सौरभ शर्मा सहित विश्वविद्यालय के विद्यार्थी और प्राध्यापक भी उपस्थित थे।

- Advertisment -spot_img
spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
spot_img
spot_img